भारत में ईद का पवित्र त्योहार शनिवार को मनाया जाएगा. जामा मस्जिद के शाही इमाम, इमाम बुखारी ने शुक्रवार शाम को इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि रमजान के अंत में मनाया जाने वाला पवित्र त्योहार ईद-उल-फितर भारत में शनिवार को मनाया जाएगा.


बुखारी ने कहा कि नया चांद शुक्रवार शाम लगभग 7.35 बजे दिख गया है. बुखारी ने कहा, "ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मैं सभी देशवासियों को दिली मुबारकबाद और शुभकामनाएं देता हूं."


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ईद-उल-फितर की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी और समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ने की कामना की.


राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘‘ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मैं सभी नागरिकों और विशेष रूप से देश और विदेश में रहने वाले हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘रोजेदारों की इबादत के बाद पवित्र रमजान महीने का समापन उत्‍सव मनाने का अवसर है. मैं कामना करता हूं कि इस अवसर पर हमारे समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़े.’’


गौरतलब है कि ईद का त्योहार नया चांद दिखने के अगले दिन शुरू होने वाले शव्वाल के महीने के पहले दिन मनाया जाता है. देशभर में ईद से पहले खुशी का माहौल है, लोग इसके लिए बाजारों में घूमने और शॉपिंग करने निकले.

ईद की नमाजईद के दिन की शुरुआत ईद की नमाज से होती है. सभी मुस्लिम पुरुष नए कपड़े पहनकर ईद की नमाज अदा करने ईदगाह या मस्जिद जाते हैं. कुछ मुस्लिम महिलाएं भी ईद की नमाज पड़ती हैं. नमाज के बाद लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं.