बिलासपुर। यात्रियों को अब मोबाइल ऐप के माध्यम से ट्रेन में परोसे जाने वाले खाने का मेनू, कीमत व मात्रा के संबंध में जानकारी मिलेगी। ऐप में 96 खाद्य सामग्री व पेय पदार्थों को शामिल किया गया है। केन्द्रीय रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को मेनु ऑन रेल्सत ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप में सभी प्रकार की ट्रेनों में परोसे जाने वाले व्यंजन की सूची के बारे में जानकारी दी गई है।


मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए खाद्य पदार्थों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। पेय पदार्थ, नाश्ता, भोजन को विशिष्ट खाद्य पदार्थ में रखा गया है। चाय, कॉफी, बोतल बंद पेयजल, जनता खाना, मानक शाकाहारी भोजन (थाली), मानक मांसाहारी भोजन (थाली), मानक शाकाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) और मानक मांसाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) जैसे मानक खाद्य पदार्थों के लिए दरों का उल्लेख है।


इस ऐप से फूड प्लाजा व फास्ट फूड को अलग रखा गया है। विशिष्ट खाद्य पदार्थों में नाश्ता, हल्का भोजन, कॉम्बो भोजन, मांसाहारी भोजन, जैन फूड, मिठाइयां, मधुमेह वाले खाद्य पदार्थों को श्रेणियों के तहत 96 वस्तुओं की सूची शामिल किया गया है।


यह मोबाइल ऐप राजधानी, शताब्दी, दूरंतो समूह की ट्रेनों में परोसे जाने वाले मेनू के बारे में भी जानकारी देता है जिनमें यात्रियों द्वारा अपनी टिकट बुकिंग के समय ही भोजन को भी बुक कर दिया जाता है। इसके अलावा पहले से बुक कराए गए भोजन के संबंध में भी जानकारी मिलेगी। मोबाइल ऐप के लॉन्च होने से यात्रियों को यात्रा के दौरान बेहतर भोजन उचित दर पर मिलेगा।