भोपाल  रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी के दौरे से पहले अफसरों में खलबली मच गई है। भोपाल स्टेशन के री-डेवलपमेंट रिपोर्ट तैयार करने के लिए कई विभागों की मदद से अधिकारी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने में लगे हुए हैं। वहीं सीआरबी लोहानी भोपाल स्टेशन का निरीक्षण करने के लिए आ रहे है। सीआरबी के दौरे से पहले डीआरएम आफिस से अधिकारियों ने सफाई कर्मचारियों को दो दिनों के लिए छुट्टी पर जाने की अनुमति कैसिंल कर दी है।

दरअसल, रेलवे बोर्ड के चैयरमैन अश्विनी लोहानी शनिवार को भोपाल दौरे पर आ रहे हैं। वे ओवरनाइन एक्सप्रेस जबलपुर से भोपाल स्टेशन पहुंचेगे। लोहानी के दौरे से पहले अधिकारी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने में जुटे हुए हैं। माना जा रहा हैं कि दो माह पहले के दौरे के समय सीआरबी द्वारा दिए गए निर्देशों पर भोपाल स्टेशन के री-डेवलपमेंट में क्या-क्या बदलाव किए गए है और अभी रि-डेवलपमेंट वर्क पूरा करने में कितना समय लगेगा। हालांकि इस री-डेवलपमेंट वर्क को पूरा करने के लिए डेडलाइन तय की है। डेडलाइन का ध्यान रखते हुए प्लेटफार्म एक पर बने रेलवे के दफ्तरों को तोडऩे का काम पूरा कर लिया गया है। लोहानी के दौरे से पहले मंडल के अधिकारी भोपाल स्टेशन पर साफ-सफाई की व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए है। स्टेशन के प्लेटफार्म एक और छह पर चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिए गए है कि ईस्ट और वेस्ट सर्कुलेटिंग एरिया के साथ प्लेटफार्म एक ओर छह पर विशेष सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही व्हीआईपी गेट और आरपीएफ थाने के पास सर्कुलेटिंग एरिया का विशेष साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए है। वहीं स्टेशन के प्लेटफार्म एक और छह के बाहर पार्किंग एरिया में सुधार किए जाने के लिए पार्किंग ठेकेदारों को कहा गया है।

लोहानी का पमरे जोन के री-डेवलपमेंट पर फोकस

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने अप्रैल माह में भोपाल स्टेशन पर निरीक्षण किया था। उन्होंने निरीक्षण के दौरान डीआरएम शोभन चौधुरी और जीएम गिरीश पिल्लई को री-डेवलपमेंट वर्क में बदलाव करने के निर्देश दिए थे। माना जा रहा हैं कि पश्चिम मध्य रेलवे जोन में चल रहे री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में खुद लोहानी खुद दिलचस्पी ले रहे है। भोपाल स्टेशन के साथ जबलपुर, हबीबगंज और इटारसी स्टेशन पर री-डेवलपमेंट किया जा रहा है।

कटनी स्टेशन पर किया निरीक्षण

शुक्रवार सुबह आठ बजे रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कटनी स्टेशन के प्लेटफार्मों का निरीक्षण किया। वहीं उन्होंने अधिकारियों को यात्रियों की सुविधा की व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही यात्रियों को स्टेशन पर दी जाने वाली सुविधाओं की जांच की। सीआरबी के साथ पश्चिम मध्य रेलवे जोन के जीएम गिरीश पिल्लई, आरपीएफ के जोन आईजी आर के मलिक के साथ सीनियर कमांडेट विवेक सागर मौजूद रहे।