रायपुर । छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने एक कार्यक्रम में रायपुर में कहा कि केरल में फैले निपाह वायरस के लिए प्रकृति से की गई छेड़छाड़ जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि निपाह वायरस 15 मिनट में फैल जाता है।


उन्होंने बताया कि निपाह वायरस पीड़ितों के पास केंद्र की टीम 12 घंटे में पहुंच रही है। सभी तरह के बेहतर इंतज़ाम किए जा रहे हैं। लोगों को धैर्य रखने की जरूरत है।


इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने सोमवार को केंद्र की मोदी सरकार की 4 साल की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने मुद्रा योजना से लेकर आयुष्मान भारत योजना का ब्योरा पेश किया और बताया कि पिछले 48 साल की तुलना में 48 महीनों में ज्यादा विकास हुआ।


एक सवाल के जवाब में नड्डा ने कहा कि चुनाव गणित का खेल है और विकास लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। उपचुनाव में हार को विकास से जोड़ कर देखना ठीक नहीं है। मोदी सरकार साफ नीयत से सही विकास की ओर बढ़ रही है और उसके परिणाम भी आ रहे हैं।


देश में प्रति व्यक्ति आय बढ़ने के साथ ही गरीबों की संख्या बढ़ने के सवाल पर नड्डा ने कहा कि गरीबी के कारणों की सरकार तलाश कर रही है। कई परिवार बीमारियों के कारण भी गरीब हो जाते हैं उनके लिए आयुष्मान भारत जैसी योजनाएं लाई गई।