कंप्यूटर स्मार्ट फ़ोन तो आजकल हर किसी के घर में देखने को मिलता है। शायद ही कोई एेसा घर होगा जहां कंप्यूटर या स्मार्ट फ़ोन न हो। कंप्यूटर हर काम में मनुष्य की मदद करता है। इतना ही नहीं बल्कि आधुनिक समय में तो यह तक माना जाने लगा है कि जो काम 50 आदमी मिलकर करते हैं, वो काम अकेला कंप्यूटर बड़ी आसानी से कर देता है। लेकिन क्या आपको पता है कि घर-आफ़िस में रखे कंप्यूटर में भी दोष हो सकता है। तो आईए आपको बताते हैं कंप्यूटर से जुड़ी कुछ ख़ास बातें, जिन्हें अपनाने से आपको अपने कामों में सफलता मिलने लगेगी। 


घर हो या आॅफ़िस कंप्यूटर रखने की सबसे अच्छी दिशा है उत्तर-पश्चिम यानि नार्थ वेस्ट डायरेक्शन। इस दिशा में कंप्यूटर रखने से आपका कंप्यूटर कम ख़राब होगा और आप अपना काम बिना किसी विघ्न बाधा के पूरा कर पाएंगे। इसी के साथ वास्तु के अनुसार इस दिशा में मुंह करके बैठने से सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी होने लगती है। 

वास्तु की दृष्टि से देखा जाए तो कंप्यूटर एक फायर एलीमैंट है। यही कारण है कि पुराने समय में बाॅक्स वाले टी.वी को हमेशा उत्तर-पश्चिम दिशा में ही रखा जाता था। 



आपके पास अगर एक ही कम्प्यूटर है तो उसे आप अपने घर के या कमरे के उत्तर-पश्चिम कोने में ही रखिये। अगर आप ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करते हैं और वहां उत्तर पश्चिम में कंप्यूटर रखना आप के लिए संभव नहीं है तो आप अपनी टेबल के उत्तर पश्चिम में कंप्यूटर रखें। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार इस दिशा में कम्प्यूटर सबसे बेहतर काम करता है। आपका कंप्यूटर कम ख़राब होगा और आप अपने काम बिना किसी बाधा के पूरे करेंगे। तो याद रखें कि हमेशा अपने घर-आॅफ़िस में कंप्यूटर पूर्व पश्चिम दिशा में कभी न रखें।