पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक बने चक्रवात का असर प्रदेश में दिख रहा है। दिनभर भले ही गर्मी का एहसास हो रहा है, लेकिन कुछ इलाकों में मध्यम बारिश, बूंदाबादी और बादल छाये रहने के कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी नहीं हुई। प्रदेश के दुर्ग संभाग में में सामान्य से कम तापमान रिकार्ड किया गया, जबकि रायपुर सामान्य रहा।


बिलासपुर में सबसे अधिक 42 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलावा दक्षिण पश्चिमी राजस्थान से होकर ऊपरी चक्रवात तक 0.9 किमी तक बना हुआ है। इसकी वजह से प्रदेश के कुछ इलाकों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या गरज-चमक के साथ छींटें पड़ने की संभावना है।


कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने बताया आगे का मौसम


इंदिरा गांधी कृषि विवि में स्थापित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आने वाले दिनो में छत्तीसगढ़ के अधिकांश क्षेत्रों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। 23-24 मई को प्रदेश के अधिकांश स्थानों में हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। साथ ही हवा में 55-75 प्रतिशत नमी होने की संभावना है।


मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान लगभग 42 से 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 31 डिग्री तक रहने की संभावना है। आने वाले दिनो में हवा दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व चलने की संभावना है। हवा की गति लगभग 2-10 किलो मीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है।


कहां कितना अधिकतम तापमान


नाम तापमान डिग्री से. में


रायपुर 41.7


माना 41.8


बिलासपुर 43.0


पेंड्रारोड 42.2


अंबिकापुर 39.3


जगदलपुर 37.8


दुर्ग 40.6


राजनांदगांव 41.0


आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल


सुबह आसमान साफ रहेगा। दोपहर या शाम को बादल छाएंगे। अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्की, मध्यम बूंदाबांदी हो सकती है।