डॉ महिन्द्र वत्स

सवाल: मैं अपने बॉयफ्रेंड से प्‍यार करती हूं, लेकिन जब हम लोग इंटरकोर्स करते हैं तो उसका फोकस सिर्फ मेरे ब्रेस्‍ट पर होता है। वह न तो ऑरल सेक्‍स को इंजॉय करता, ना ही इंटरकोर्स के मेन ऐक्ट को और ना ही किसी और तरह के फोरप्ले को। जबकि मुझे सेक्‍स में काफी वरायटी पसंद है, लेकिन मैं उसे ये सब बताकर अपसेट नहीं करना चाहती। क्‍या पुरुषों के लिए केवल ब्रेस्‍ट पर ध्‍यान देना सामान्‍य सी बात है? 

जवाब: ब्रेस्ट फोरप्ले का अहम हिस्सा है। आपके लिए यह जरूरी है कि आप खुलकर इस बारे में अपने बॉयफ्रेंड से बात करें और उसे बताएं कि ब्रेस्ट के अलावा भी कई जगहें हैं जिनसे आपको उत्तेजना महसूस होती है और जिसमें उसका भी इंट्रेस्ट हो सकता है। आप चाहें तो मेरी किताब 'it's normal' को बुक शॉप या इंटरनेट से मंगवा सकती हैं। इस किताब के जरिए आप अपने बॉयफ्रेंड को बेहतर तरीके से समझा पाएंगी। 

सवाल: मैं 21 साल की हूं और जॉइंट फैमिली में रहती हूं जहां सभी लोगों के विचार बेहद कट्टरवादी हैं। पिछले कुछ समय से मेरा परिवार मेरे लिए जीवनसाथी ढूंढने में लगा था और आखिरकार एक लड़का उन्हें बहुत पसंद आया है। उस लड़के से शादी करने को लेकर मुझ पर बहुत ज्यादा प्रेशर है। मैं उस लड़के से 1-2 बार मिली हूं। उसने हाल ही में मुझे बताया कि उसे ऐनल सेक्स बेहद पसंद है और अगर मैं इससे इनकार करूंगी तो वह मुझसे शादी नहीं करेगा। मैं वर्जिन हूं और मैंने सुना है कि ऐनल सेक्स बेहद तकलीफदेह होता है और बेहद असुरक्षित भी है। मैं अपने परिवार के सामने यह बात नहीं बता सकती लेकिन क्या मैं सेहत से जुड़ा बहाना बनाकर अपनी चिंता उनके सामने जाहिर करूं? 


जवाब: आपको पहले यह समझना होगा कि वह लड़का अपनी इस बात को लेकर कितना गंभीर है और उसके बाद अपने माता-पिता के साथ मिलकर आगे क्या करना है इस बारे में निर्णय लें। अगर आपके मन में किसी भी तरह का संदेह है तो शादी न करें। ऐनल सेक्स, कानूनी रूप से परमिटेड नहीं है और यह बेहद तकलीफदेह भी होता है। साथ ही अगर मेल पार्टनर कॉन्डम पहनकर ऐनल सेक्स करे तो इंफेक्शन का भी खतरा रहता है।