वाशिंगटन  उत्तर कोरिया ने आज कहा कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास के कारण उसके पास दक्षिण कोरिया के साथ होने वाली उच्च स्तरीय वार्ता स्थगित करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है क्योंकि यह दोनों कोरियाई देशों के बेहतर हुए संबंधों के खिलाफ है।


दक्षिण कोरिया के एकता मंत्रालय ने कल कहा कि वार्ता का लक्ष्य उन योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करना था जो 27 अप्रैल के कोरियाई शिखर सम्मेलन के बाद निकलकर सामने आयी थी जिसमें कोरिया युद्ध का औपचारिक अंत करना और 'पूर्ण परमाणु निशस्त्रीकरण' करना शामिल था। 

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल एजेंसी ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास को 'उकसावे' का कार्रवाई बताते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के पास बातचीत स्थगित करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।


उ. कोरिया का वार्ता स्थगित करने का निर्णय खेदजनक: द. कोरिया

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा है कि उत्तर कोरिया का दोनों कोरियाई देशों के बीच मंत्रिमंडलीय स्तर की वातार् को स्थगित करने का निर्णय खेदजनक है और यह अप्रैल में दोनों देशों के बीच किये गये वायदे के खिलाफ है।


मंत्रालय के प्रवक्ता बैक ते-ह्युन ने बयान में कहा, 'अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच वार्षिक संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास का हवाला देकर उत्तर कोरिया का दोनों कोरियाई देशों के बीच होने वाली उच्च स्तरीय वातार् को एकतरफा स्थगित करने का निर्णय खेदजनक है। यह पनमुनजोम के शिखर सम्मेलन की घोषणा के खिलाफ है।' ह्युन ने उत्तर कोरिया से बातचीत के मार्ग पर दोबारा लौटने की अपील की। इस आशय का बयान उत्तर कोरिया के पास भेजा जाएगा।