राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से शिकस्त देकर प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. राजस्थान ने मुंबई को उसके घर में ही करारी शिकस्त दी. वहीं, इस हार के साथ अब मुंबई के लिए प्ले ऑफ की राह आसान नहीं होगी. गत विजेता टीम को अब अंतिम चार में पहुंचने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा.

दरअसल, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने अपनी पहली पारी में 168 रन बनाए. मुंबई ने बेहतरीन शुरुआत की और सलामी बल्लेबाज इविन लुइस (60) एवं सूर्यकुमार यादव (38) ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े. हार्दिक पांड्या ने तीन चौके और दो छक्के की मदद से 21 गेंदों पर 36 रन बनाए.

जवाब में राजस्थान की शुरुआत खराब रही और मेहमान टीम ने पहला विकेट 10 रनों के भीतर ही खो दिया. सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट को चार के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई.

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा से यहां ही गलती हो गई. बुमराह की गेंद स्विंग हो रही थी और वह बेहद खतरनाक नजर आ रहे थे. बल्लेबाजों को उनकी गेंदों का सामना करने में परेशानी हो रही थी, लेकिन रोहित ने उन्हें एक ओवर बाद ही गेंदबाजी आक्रमण से हटा दिया. बुमराह को छोड़कर मुंबई के बाकी गेंदबाज अपना असर छोड़ने में नाकाम रहे.

गेंदबाजों के सही तरीके से बदलाव नहीं करना मुंबई इंडियंस को भारी पड़ गया.  जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे ने इस बात का फायदा उठाते हुए दूसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी कर राजस्थान के जीत की राह आसान कर दी.

बटलर और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मेजबान टीम के गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरू किया. बटलर ने मैदान के चारो ओर कलात्मक शॉट खेले, तो वहीं रहाणे ने एक छोर संभाले रखा.

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान के लिए बटलर ने 9 चौके और 5 छक्के लगाए. उन्होंने 53 गेंदों पर 94 रन बनाकर राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा. बटलर को उनकी धुआंधार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. रहाणे ने 36 गेंदों पर चार चौके की मदद से 37 रन बनाए.