गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल- स्वच्छता का सुरीला संदेश देता मंडला का यह गीत न सिर्फ मध्यप्रदेश बल्कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित अन्य राज्यों में जमकर धमाल मचा रहा है. इस गीत के गीतकार और गायक का नाम श्याम बैरागी है जो पेशे से शिक्षक हैं. दरअसल मंडला नगरपालिका ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत डोर टू डोर कचरा वाली गाड़ियों में इस गीत को लाउडस्पीकर में बजाने की शुरुआत की थी जो बेहद असरदार रहा. गीत सुनते ही लोगों को मालूम हो जाता कि कचरे वाली गाड़ी आ गई और लोग कचरा लेकर घरों के बाहर निकल जाते हैं.


धीरे- धीरे इस गीत ने लोगों के जेहन में ख़ास जगह बना ली है. यह जानकर हैरानी होगी कि मंडला का यह क्षेत्रीय गीत इतना लोकप्रिय हो गया है कि मध्यप्रदेश के इंदौर और जबलपुर नगर निगम के अलावा रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, डिंडौरी सहित छत्तीसगढ़ के कई जिलों के नगरीय निकायों के वाहनों में इस गीत को बजाया जाने लगा है. वहीं यू-ट्यूब के जरिए यह गीत भारत के अलावा कई हिंदी भाषी देशों में सुना जा रहा है. यूट्यूब पर इस गीत को अबतक करीब साढ़े पांच लाख से ज्यादा लोगों ने देखा और सुना है.


श्याम बैरागी अपने गीत की लोकप्रियता को शिखर तक पहुंचाने का श्रेय न्यूज 18 को देते हैं, क्योंकि पिछले साल जब उनका यह गीत मंडला नगरपालिका के वाहनों में गूंजना शुरू हुआ था तब उस वक्त स्वच्छता को लेकर बनाए इस गीत की खबर को प्रमुखता से दिखाया था.


बैरागी अपने गीत की लोकप्रियता से बहुत खुश हैं लेकिन जिला प्रशासन द्वारा हो रही उपेक्षा उन्हें काफी कचोटती भी है,श्याम ने बताया कि उन्हें इस गीत के एवज में कुछ फायदा मिलना तो दूर की बात है अबतक जिला प्रशासन के किसी नुमाइंदे ने उन्हें सम्मान देना तक मुनासिब नहीं समझा है जिसका उन्हें काफी मलाल रहता है.