चित्रदुर्ग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों कर्नाटक में हैं और बीजेपी के लिए ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां कर रहे हैं. मोदी ने रविवार को चित्रदुर्गा और रायचूर में जनसभा को संबोधित किया. इन रैलियों में उन्होंने कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें-


रायचूर की रैली में ये बोले मोदी


आपको भाषा की रुकावट महसूस नहीं हो रही है. आपके प्यार में मैं एक भारत, श्रेष्ठ भारत को महसूस कर रहा हूं.


रायचूर हरिदास और वचनाकार की भूमि है, लेकिन कांग्रेस ने यहां से कुछ नहीं सीखा है. अगर उन्होंने यहां से कुछ सीखा होता तो भाषा, जाति, पंथ के नाम पर कर्नाटक को बांटने का काम नहीं करता.


रायचूर से मेरा पुराना नाता है. जब यहां के लोग अलग राज्य की मांग कर रहे थे तो जनसंघ के लोग आपके साथ खड़े थे और कांग्रेस विरोध में.


बीजेपी विकास को समर्पित है और कांग्रेस विकास के विरोध में है. बीजेपी सबका साथ-सबका विकास सोचती है और कांग्रेस एक परिवार के लिए सबकुछ करना चाहती है.


बीजेपी भ्रष्ट व्यवस्था के खिलाफ है तो कांग्रेस भ्रष्टाचारियों को समर्थन देती है. कांग्रेस बांटो और राज करो वाली पार्टी है.


हम किसानों के लिए काम करने वाले लोग हैं, कांग्रेस झूठे वादे करने वाली पार्टी है. उनके पास वादों का हिसाब का नहीं है. सिर्फ आरोप लगाते हैं. कांग्रेस के दिल्ली के नेता हों या गली के नेता, उनके पास किसी भी वादे का हिसाब नहीं है. ये लोग दिनरात मोदी-मोदी-मोदी-मोदी करते रहते हैं.


देश के हर कोने से कांग्रेस चली गई, कर्नाटक से भी इनका सफाया होना चाहिए. अब कर्नाटक को कोई नहीं बचा सकता.


कांग्रेस का नया मंत्र है- झूठ बोलो, जहां बोल सकते हो, जितना बोल सकते हो झूठ बोले. यह उनका अभियान है. उनका इकोसिस्टम भी गाजे-बाजे के साथ झूठ बोलने निकल जाते हैं. चुनाव आने तक कांग्रेस के कारनामे को समझ जाइए.


कांग्रेस संसद को चलने नहीं देती. उनको डर है कि मोदी एक के बाद एक काम करते जा रहे हैं, देश की जनता का विश्वास जीतते जा रहे हैं.


कांग्रेस ने ओबीसी कमीशन को संवैधानिक अधिकार देने के लिए कोई काम नहीं किया, हमने किया. दलित, ओबीसी, आदिवासी की विरोधी कांग्रेस ने राज्यसभा में इसे पारित नहीं होने दिया.

आज भारत सरकार हर दिन, हर गरीब की थाली में हजारों करोड़ रुपये खर्च करती है. कर्नाटक सरकार कभी आपको यह नहीं बताती कि भारत सरकार के पैसे भी उस थाली में होते हैं. हम अंत्योदय की योजना लेकर चल रहे हैं.


देश भर में 300 से ज्यादा योजनाएं थीं, जिनमें चोरी का खेल बंद हो गया है. 80 हजार करोड़ रुपया चोरी होता था, मोदी ने उसपर ताला लगा दिया, इसलिए मोदी को गालियां मिल रही हैं.


रायचूर का किसान बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहा है. कांग्रेस सरकार पानी में से भी मलाई निकालना जानती है. ऐसे लोग किसानों का भला करेंगे क्या?


बेंगलुरु में तो 24 घंटे बिजली मिलती है, लेकिन रायचूर में बिजली पैदा होती है और यहां के लोगों को बिजली नहीं मिलती है. यहां के लोगों को कोयले की राख मिलती है.


कर्नाटक की सरकार और मुख्यमंत्री सो रहे हैं. रायचूर में कोयले से 1 गीगावाट बिजली पदा होती है, हम सूर्य की शक्ति से सौ गुना बिजली पैदा करने की सोच रहे हैं. हमने एलईडी बल्ब का अभियान चलाया. इससे हर महीने लोगों के पैसे बचते हैं. सोनिया बेन की सरकार में एलईडी बल्ब 350 रुपये में बिकता था, मोदी की सरकार आ गई तो 40-50 रुपये में मिल रहा है.


येदियुरप्पा जी ने किसानों के लिए फंड बनाने का वादा किया है ताकि नुकसान होने पर किसानों को घाटा न हो. मैं उन्हें बधाई देता हूं.


महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद डैम में डीसिल्टिंग का काम किया है. कर्नाटक सरकार ने डैम को गहरा करने का वादा किया था, लेकिन कोई काम नहीं हुआ.


भारतमाला के तहत हम सड़क बना रहे हैं, बीजेपी ने कर्नाटकमाला की योजना बनाई है.


गोल्ड माइन के लिए आधुनिक तकनीक नहीं लाई जा रही है. यहां खनन माफिया राज्य को नोच रहे हैं. हम आपको ऐसे लोगों से मुक्ति दिलाएंगे. बीजेपी ने खनन के लिए कानून बदला है. हमने खनन से होने वाली कमाई को वहां के लोगों पर खर्च करना जरूरी कर दिया है. हमारे पास आपके हक के 900 करोड़ रुपये हैं, लेकिन निकम्मी सरकार ने केवल 35 लाख खर्च किए हैं.


हमने बच्चियों के साथ रेप जैसा जुल्म करने वालों को फांसी पर चढ़ाने का कानून बनाया है.


जेडीएस कहीं नजर नहीं आता है, हंग असेंबली की बात गुमराह करने वाली है.


आज भारत का डंका दुनिया में बज रहा है, देश भर में कर्नाटक का डंका बजाने के लिए आप बीजेपी को जिताइए.


चित्रदुर्ग की रैली में ये बोले मोदी


आइए, स्वच्छ, सुंदर, सुरक्षित कर्नाटक बनाएं. सरकार बदलीसी, बीजेपी गेलीसी.


यहां के किसानों को पानी चाहिए. येदियुरप्पा के सीएम बनने के बाद जो योजनाएं थीं, उन्हें कांग्रेस सरकार ने बंद कर दिया. अगर येदियुरप्पा की सरकार बनी तो उन योजनाओं को फिर से शुरू किया जाएगा.


यहां के किसानों ने पानी के बिना भी अनार, मौसमी, केला, अंजीर, आम उपजाने में सराहनीय काम किया है. हमने ऐसे किसानों के लिए प्रधानमंत्री संपदा योजना बनाई है. हजारों करोड़ की लागत से उनकी मदद करने का बीड़ा उठाया है.


भ्रष्टाचारियों को क्लीन चिट देने वाले मुख्यमंत्री को क्लीन स्वीप कर दो.


जो कांग्रेस पार्टी आपका वेलफेयर नहीं सोचती, उनके फेयरवेल का समय आ गया है.


यहां के मुख्यमंत्री अपने सूटकेस में कैरेक्टर सर्टिफिकेट रेडी रखते हैं. उनके किसी मंत्री पर आरोप लगें तो अपने सूटकेस से उसे सर्टिफिकेट निकालकर दे देते हैं.


कांग्रेस के नेताओं के नाम के आगे-पीछे कई नाम लग जाते हैं, लेकिन मैंने चित्रदुर्ग में पहली बार सुना कि एक मंत्री के नाम के आगे डील लगा है. यानी जब तक डील नहीं होती ये दिल से काम नहीं करते. कांग्रेस दिलवाली नहीं डीलवाली पार्टी है.


कांग्रेसी पानी के पैसे चबा गए, आदिवासियों के हॉस्टल में उनके बिस्तर के पैसे भी मार गए. ये आपके घर के बिस्तर भी मार जाएंगे. मैंने पूछा कि कांग्रेसी नेता बिस्तर में इतनी रुचि क्यों रखते हैं तो मुझे किसी ने बताया कि वे बिस्तर के नीचे रुपये छिपाते हैं. इसलिए बिस्तर में उनकी रुचि है.

कांग्रेस पानी के साथ पापाचार करती है, इसलिए उसका यहां नामोनिशान नहीं रहना चाहिए.


बीजेपी ने अपने मैनिफेस्टो में एसटी समुदाय के लिए मडकरी नायाकरी हाउसेस स्कीम की योजना का वादा किया है. एससी समुदाय के लिए मादारा चेन्नइया योजना बनाने का वादा किया गया है. कांग्रेस यहां के वीरों को भूल गई, हम यहां के वीरों को कभी नहीं भूले.


हमारी सरकार ने दिव्यांगों के कल्याण का बीड़ा उठाया है. हमने सरकारी इमारतों में दिव्यांगों की मदद के लिए कदम उठाया. उनके लिए नौकरियों के आरक्षण में बढ़ोत्तरी की है.


दिव्यांगों के लिए ट्राइसिकल, लाठी, हियरिंग एड की सुविधा देने की शुरुआत 1992 से हुई. तब से 2014 तक केवल 57 कैंप लगे थे. 2014 के बाद चार सालों में मोदी की सरकार बनने के बाद 5000 कैंप लगाए गए. दिव्यांगों के प्रति हमारी सरकार इतनी संवेदनशील है.


मैं आपके बीच पला-बढ़ा हूं, इसलिए मैं आपको मजबूत करने वाला काम करूंगा.


भाजपा की सरकार बनने के बाद दलितों और आदिवासियों का अपमान करने वाले कानून को और कड़ा बनाया गया.


हमारी पार्टी ने पहला मौका मिलते ही अटल जी के समय में बिना जाति, धर्म देखते हुए महान वैज्ञानिक अब्दुल कलाम को राष्ट्रपति बनाया. दूसरी बार मोदी को वोट मिला, हमारे पास बहुमत था. हमने गरीब दलित परिवार में पैदा हुए रामनाथ कोविंद जी को राष्ट्रपति बनाया.


हजारों योजनाएं, हजारों मकानों, कई जमीनों एक ही परिवार का कब्जा है. बाबा साहब का स्मारक बनाने के लिए कभी कांग्रेस आगे नहीं आई. हमने बाबा साहब के पंचतीर्थ पर काम किया है. मुझे इनके उद्घाटन का मौका मिला है. दुनिया के देशों में उनकी जयंती मनाई जा रही है.


बाबा साहब को भी कांग्रेस ने अपमानित किया. कांग्रेस ने कभी भी उन्हें स्वीकार नहीं किया. कांग्रेस के समय में एक ही परिवार के लिए भारत रत्न आरक्षित था. उनके महापरिनिर्वाण के बाद भी उन्हें यह सम्मान नहीं मिला. जब दिल्ली में अटल जी की सरकार बनी, तब जाकर बाबा साहब को भारत रत्न दिया गया.


चुनावों की राजनीति के लिए समाज को तोड़ने की कोशिश की जा रही है. कांग्रेस में एक परिवार के लिए लोगों को अपमानित करने का इतिहास रहा है.


कर्नाटक के निर्माता और कांग्रेस के अध्यक्ष रहे लिजलिंगप्पा के साथ कांग्रेस ने क्या किया, इतने बड़े नेता को कांग्रेस के परिवार और बड़े नेताओं ने उन्हें अपमानित करने का एक भी मौका नहीं छोड़ा. उनका अपराध क्या था, उन्होने नेहरू की गलत आर्थिक नीतियों पर सवाल उठाए थे. इसलिए उनकी दुर्दशा कर दी गई.

इसी धरती पर इसरो द्वारा चंद्रयान 2 मिशन की तैयारी की जा रही है. मैं इस काम में लगे सभी लोगों को बधाई देता हूं.


चित्रदुर्ग की धरती में जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान का मंत्र जीता-जागता महसूस होता है. यहां के किसानों ने नया इतिहास बनाया है. यहां से देश के लिए मर-मिटने वाले जवान भी आए हैं. यह धरती वैज्ञानिकों की भी है.