बेंगलुरु। एबी डीविलियर्स (90 नाबाद) भले ही शतक नहीं बना पाए, लेकिन उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी से आरसीबी ने शनिवार को दिल्ली डेयरडेविल्स पर - विकेट से जीत दर्ज की। दिल्ली ने 5 विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में आरसीबी ने 12 गेंद शेष रहते टारगेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा कर रहे आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सरफराज खान की जगह टीम में शामिल किए गए मनन वोहरा 2 रन बनाकर मैक्सवेल की गेंद पर जेसन रॉय को कैच थमा बैठे। विराट कोहली बेवजह एक रन के लिए दौड़े और क्विंटन डी कॉक ने रन आउट के ‍रूप में अपने विकेट का बलिदान दिया। उन्होंने 18 रन बनाए। ट्रेंट बोल्ट ने असंभव सा कैच लपकते हुए विराट कोहली की पारी का अंत किया। विराट ने हर्शल पटेल की गेंद को डीप स्क्वेयर लेग पर खेला और बोल्ट ने हवा में डाइल लगाकर एक हाथ से सनसनीखेज कैच लपका। डीविलियर्स ने आक्रामक रवैया जारी रखते हुए पटेल की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की। वे 24 गेंदों में इस मंजिल तक पहुंचे। डीविलियर्स 39 गेंदों में 10 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 90 और मनदीप 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

दिल्ली की शुरुआत खराब रही जब उमेश यादव ने कप्तान गौतम गंभीर (3) को चहल के हाथों झिलवाया। अभी मेहमान टीम इस सदमे से उबरी भी नहीं थी कि चहल ने जेसन रॉय (5) को बोल्ड किया। अय्यर ने वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। सुंदर ने बदला लिया जब उन्होंने इसी ओवर में अय्यर को शॉर्ट थर्डमैन पर ‍सिराज के हाथों झिलवाया। अय्यर ने 31 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। उन्होंने रिषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े। मैक्सवेल 4 रन बनाकर चहल की गेंद पर रिवर्स स्विप लगाने के प्रयास में कोहली द्वारा लपके गए। पंत ने वोक्स की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की। वे 34 गेंदों में इस मंजिल तक पहुंचे। अर्द्धशतक पूरा होने के बाद पंत ने तूफानी बल्लेबाजी की। वे 48 गेंदों में 6 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 85 रन बनाने के बाद एंडरसन के शिकार बने। 

 

 

आरसीबी ने शनिवार को आईपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में एक-एक बदलाव किए। आरसीबी ने सरफराज खान की जगह मनन वोहरा को लिया जबकि दिल्ली ने मोहम्मद शमी की जगह हर्शल पटेल को मौका दिया।

आईपीएल 2018 की अंक तालिका में दो सबसे निचले क्रम की टीमों रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। बारिश की वजह से दोनों टीमों को शुक्रवार को प्रैक्टिस से वंचित रहना पड़ा।

विराट कोहली के नेतृत्व वाली आरसीबी 4 मैचों में से 2 अंकों के साथ सातवें क्रम पर है जबकि गौतम गंभीर की अगुवाई वाली दिल्ली डेयरडेविल्स 2 अंकों के साथ आठवें और अंतिम क्रम पर है। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो 2011 के बाद से इनके बीच हुए मैचों में आरसीबी ने 10 मैच जीते जबकि दिल्ली मात्र 1 मैच ही जीत पाई है।

बीमारी की वजह से न्यूजीलैंड के ‍तेज गेंदबाज टिम साउदी अभी तक आरसीबी टीम से जुड़ नहीं पाए थे, लेकिन अब वे बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। आरसीबी का यह लगातार चौथा घरेलू मैच होगा और विराट के सामने समस्या बल्लेबाजी में संतुलन को बनाना होगा। गौतम गंभीर इस मैच में धमाकेदार प्रदर्शन कर टीम का मनोबल पटरी पर लाना चाहेंगे। गंभीर अभी तक उम्मीदों के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

टीमें (संभावित) - आरसीबी : क्विंटन डी कॉक, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, मनदीप सिंह, मनन वोहरा , कोरी एंडरसन, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

दिल्ली डेयरडेविल्स: गौतम गंभीर (कप्तान), जेसन रॉय, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, ग्लेन मैक्सवेल, विजय शंकर, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवटिया, हर्शल पटेल, शाहबाज नदीम, ट्रेंट बोल्ट।