नई दिल्ली कोलकाता नाइटराइडर्स ने सोमवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ IPL के मुकाबले में 71 रनों से बड़ी जीत दर्ज की. पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता ने नितीश राणा और आंद्रे रसेल की तूफानी पारी की बदौलत 201 रनों का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में दिल्ली की पारी 129 रनों पर ही सिमट गई.


मैच में युवा नितीश राणा ने अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन शमा ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने बांधा. रसेल ने सिर्फ 12 गेंदों 342 के स्ट्राइक रेट से 41 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 6 छक्के शामिल थे. रसेल ने गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी हासिल किया.


बल्लेबाजी करते हुए रसेल ने 102 मीटर लंबा छक्का भी लगाया जो इस सीजन का दूसरा सबसे लंबा छक्का है. इससे पहले सबसे 105 मीटर का सबसे लंबा छक्का भी उनके ही बल्ले से निकला था. इस सीजन में वो सबसे ज्यादा 19 छक्के जड़ चुके हैं जबकि 12 छक्कों के साथ संजू सैमसन दूसरे पायदान पर हैं.


रनों के मामले में रसेल दूसरे पायदान पर हैं और उन्होंने 51 की औसत से 4 मैचों में 152 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में संजू सैमसन 178 रनों के साथ शीर्ष पर हैं.


वेस्टइंडीज के इस ऑलराउंडर ने अपनी तूफानी पारी के बाद कहा कि वह क्रिस गेल को अपना आइडल मानते हैं. जब उनसे गेल के तुलना के बारे में पूछा गया तो रसेल ने कहा कि वो यूनिवर्सल बॉस हैं और उनसे काफी कुछ सीखा जा सकता है.


चेन्नई के खिलाफ भी तूफानी पारी


कोलकाता के लिए रसेल काफी मजबूती के बल्लेबाजी कर रहे हैं. इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भी रसेन ने 36 गेंदों में नाबाद 88 रन बनाए थे. इस पारी में उनके बल्ले से 11 छक्के और एक चौका निकला था. हालांकि 203 रनों का पीछा करने उतरी चेन्नई ने यह मैच 5 विकेट से जीत लिया था.


ऐसे आया मैच का नतीजा


कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 201 रनों का लक्ष्य दिया. दिल्ली की टीम 14.2 ओवरों में महज 129 रनों पर ऑलआउट हो गई. कोलकाता की जीत में सुनील नरेन ने 18 रन देकर 3 विकेट निकाले. उनके अलावा कुलदीप यादव ने 32 रन खर्च कर 3 विकेट झटके.


कोलकाता ने लगातार 2 मैच हारने के बाद यह जीत हासिल की और यह 4 मैचों में कोलकाता की दूसरी जीत है. उधर दिल्ली की 4 मैचों में तीसरी हार रही. कोलकाता की पारी में शानदार 59 रन बनाने वाले नीतीश राणा को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया.