नई दिल्ली भीम ऐप की तरफ लोगों को आकर्षित करने के लिए सरकार ने कैशबैक स्कीम की घोषणा की है. ये घोषणा भीम ऐप की लॉन्चिंग के एक साल पूरे होने के मौके पर किया गया है. इसे पिछले साल डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर लॉन्च किया गया था. ये कैशबैक ग्राहकों और व्यापारियों दोनों के लिए है. ऑफर के तहत कुल 1,000 रुपये तक का कैशबैक ऑफर दिया जाएगा.


mygovindia के ट्वीट के मुताबिक, भीम ऐप के जरिए पहले ट्रांजैक्शन पर 51 रुपये कैशबैक के रूप में दिया जाएगा. वहीं बाकी लेनदेन करने पर एक महीने में 750 रुपये तक का कैशबैक ग्राहकों के हिस्से में आएगा. इसके अलावा व्यापारियों को 1,000 रुपये तक का कैशबैक एक महीने में दिया जाएगा.


पहला ट्रांजैक्शन करने वाले ग्राहकों को 51 रुपये का कैशबैक दिया जाएगा. इसके लिए कोई न्यूनतम सीमा तय नहीं की गई है. यानी ग्राहक एक रुपये का भी ट्रांजैक्शन कर कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं.


BHIM यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी को भारत सरकार के नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा चलाया जाता है. 2MB की साइज वाला ये ऐप एंड्रॉयड और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. जहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है. भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए जरूरी सिर्फ यह है कि आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो. भीम ऐप में हिंदी और अंग्रेजी के अलावा प्रमुख भारतीय भाषाओं को सपोर्ट भी दिया गया है.