गर्मियों की तपती गर्मी से दूर जाने के लिए लिए ज्यादातर लोग पहाड़ी इलाकों में जाना पसंद करते है, जोकि काफी हद तक ठीक भी है। आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की एक ऐसी ही जगहे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप गर्मी में भी बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। हिमालय की वादियों में स्थित सहारन गर्मियों की छुट्टियों के लिए पर्यटकों का पसंदीदा जगह बन चुका है। घूमने के साथ-साथ यह जगह हनीमून डेस्टिनेशन के लिए भी काफी फेमस है।

हिमाचल प्रदेश का सराहन शहर खूबसूरत पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है। यहां पर प्राचीन मंदिर, खूबसूरत घाटियां और रोमांचक ट्रेक होने के बावजूद भी बहुत कम लोगों को हू जगहे के बारे में पता है। तो क्यों ना इन गर्मियों की छुट्टियों में आप इस मनोरम और खूबसूरत नजारे वाले सरहान की सैर करें। यहां पर आप रोमांच और सुकून के साथ अपनी छुट्टियां बिता सकते हैंं। नेचर लवर्स और सुकून से छुट्टियां बिताने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए तो यह जगहें जन्नत से कम नहीं है।

शिमला से 180 किमी की दूरी पर स्थित सराहन, सतलुज घाटी में स्थित एक सुंदर जगह है। समुद्र स्तर से 2165 मी. ऊंचे होने के बावजूद भी यहां गर्मियों के मौसम में ठंडक बनी रहती है। सहारन अपने प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ सेब के बगीचे, देवदार के जंगलों, छोटी नदियों, संस्कृति और स्लेट की छत वाले घरों के लिए भी मशहूर है।

सहारन में आप पूरे साल के दौरान कभी घूमने के लिए आ सकते हैं। सर्दियों में इस शहर में बर्फबारी के साथ-साथ विंटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा गर्मी के मौसम में भी यह शहर बिल्कुल ठंडा रहता है। यह जगह सिर्फ अपने प्राकृतिक खूबसूरती ही नहीं बल्कि, कई प्राचीन मंदिर के लिए भी जाना जाती है, जिसमे से एक भीमकाली मंदिर। पर्यटक यहां ट्रैकिंग, कैम्पिंग आदि का भी मजा ले सकते हैं।