फिल्म का नाम: ब्लैकमेल


डायरेक्टर: अभिनय देव


स्टार कास्ट: इरफान खान, कीर्ति कुल्हारी, दिव्या दत्ता, प्रद्युमन सिंह, अरुणोदय सिंह, गजराज राव


अवधि: 2 घंटा 29 मिनट


सर्टिफिकेट: U/A


रेटिंग: 3 स्टार


साल 2011 में फिल्म डेली बेली से अभिनय देव ने डायरेक्शन में कदम रखा था. तब उनके काम की काफी तारीफ भी हुई थी. इसके बाद उन्होंने गेम और फोर्स-2 जैसी फिल्में बनाईं. अब उन्होंने एक अलग तरह की स्क्रिप्ट पर फिल्म ब्लैकमेल बनाई है. आइए फिल्म की समीक्षा करते हैं..

कहानी


फिल्म की कहानी देव (इरफान) और रीना (कीर्ति कुल्हारी) से शुरू होती है. दोनों पति-पत्नी हैं और कई सालों से उनकी शादी हो रखी है. देव एक विज्ञापन इंडस्ट्री में काम करता है. जिसकी वजह से उसे ऑफिस से घर जाने में बहुत देर भी लग जाया करती है. दूसरी तरफ, रीना हाउसवाइफ है. एक दिन देव ऑफिस से घर पहुंचता है तो देखता है कि रीना अपने दोस्त रंजीत (अरुणोदय सिंह) के साथ इंटीमेट हो रही है. देव जब रीना को रंजीत के साथ देखता है तो उसके दिमाग में तीन ख्याल चलते हैं. पहला कि वह रीना को मार द,  दूसरा रंजीत को मार दे या तीसरा वह ब्लैकमेल करे. देव ने ब्लैकमेल का रास्ता चुना. उस दौरान कहानी में  कई उतार-चढ़ाव आते हैं. अंततः एक निष्कर्ष निकलता है जिसे जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी.

आखिर क्यों देखें?


फिल्म की कहानी दिलचस्प है. जिस तरह से अभिनय देव में अलग तरह के विषय को चुनते हुए पूरी कहानी दर्शाने की कोशिश की है वह काबिले तारीफ है. फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर कमाल का है. समय-समय पर आने वाले गाने भी फिल्म को आगे ले जाते हैं. शूटिंग, डायरेक्शन, लोकेशन, कैमरा वर्क अच्छा है. फिल्म के किरदार कहानी को और भी दिलचस्प बनाते हैं. इरफान खान ने बहुत ही उम्दा अभिनय किया है. अभिनेता प्रद्युमन सिंह ने भी अच्छा काम किया है. वहीं दिव्या दत्ता सरप्राइज करती हैं. पत्नी के रुप में कीर्ति  का काम बढ़िया है. अरुणोदय सिंह और बेहतर अभिनय कर सकते थे. गजराज राव के साथ-साथ बाकी किरदारों ने भी अच्छा काम किया है.


कमजोर कड़ी


फिल्म की कमजोर कड़ी इसके लंबाई है जो कि 2 घंटे 20 मिनट की है. शार्प एडिटिंग की जाती तो फिल्म और भी क्रिस्प हो सकती थी. गानों ने भी कुछ खास कमाल नहीं किया गया. फिल्म का सब्जेक्ट बहुत प्यारा था जिस पर और भी बेहतरीन स्क्रीनप्ले लिखा जा सकता था.


बॉक्स ऑफिस


फिल्म का बजट लगभग 18 करोड़ बताया जा रहा है. इसे एक अच्छी और बड़ी रिलीज मिलने की उम्मीद है. वर्ड ऑफ माउथ सही रहा तो मूवी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस जरूर करेगी.