नई दिल्ली, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में कंपनियां लगातार यहां के कस्टमर्स को ध्यान में रख कर प्रोडक्ट और सर्विस लॉन्च करते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक अब गूगल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन यानी Pixel का एक खास वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है.


ET की रिपोर्ट में चार इंडस्ट्री सूत्रों के हवाले से खबर है कि गूगल भारत में मिड रेंज स्मार्टफोन सहित Pixelbook लैपटॉप भी पेश करने की तैयारी कर रही है. ऐसा करके कंपनी भारत में न सिर्फ अपनी सर्विस बढ़ाएगी बल्कि हार्डवेयर प्रोडक्ट्स भी आक्रामक तौर पर लॉन्च करने की तैयारी में है.


गौरतलब है कि गूगल भारत में 10 अप्रैल को अपने दो स्मार्ट स्पीकर Google Home और Google Home Mini लॉन्च करेगी. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड इन स्पीकर्स से कंपनी अमेजॉन के Echo स्मार्ट स्पीकर्स को टक्कर देगी.


रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल इसी दिवाली तक भारतीय मार्केट के लिए मिड रेंज Pixel स्मार्टफोन और Pixelbook लैपटॉप लॉन्च कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक मलेशिया, अमेरिका और ब्रिटेन में गूगल की ट्रेड मीट में भारतीय रिटेलर्स ने भी हिस्सा लिया है. बताया जा रहा है कि गूगल रिलायंस जियो के 4G नेटवर्क के साथ ही भारत में आगे बढ़ने की तैयारी में है.


एक दूसरी रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल भारत मे अगस्त तक मिड रेंज स्मार्टफोन लॉन्च करेगा. जबकि नया पिक्सल स्मार्टफोन अगस्त नवंबर में लॉन्च होता है. फिलहाल कंपनी की तरफ से नए स्मार्टफोन और लैपटॉप के भारत लॉन्च के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है.


गौरतलब है कि गूगल ने भारतीय मार्केट को टार्गेट करके कुछ सर्विस भी लॉन्च की है. इसमें गूगग मैप्स में भारतीय भाषाओं का सपोर्ट से लेकर बाइक मोड का ऑप्शन है. इसके अलावा कंपनी ने Oreo Go एडिशन भी लॉन्च किया है जो एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स के लिए है ताकि भारत जैसे देशों को टार्गेट किया जा सके जहां एंट्री लेवल स्मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ रही है.