Samsung Galaxy Note 8 के लिए एंड्रॉयड 8.0 ओरियो का अपडेट जारी कर दिया गया है. हालांकि कंपनी की ओर से रोलआउट के संदर्भ में कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन फ्रांस में यूजर्स ने अपडेट शुरू होने की जानकारी दी है. साथ ही ये भी जानकारी दी गई है कि बीटा अपडेट नहीं है बल्कि एक स्टेबल अपडेट है.


याद के तौर पर बता दें सैमसंग के तुर्की के वेबसाइट में 30 मार्च से Galaxy Note 8 में एंड्रॉयड 8.0 ओरियो को जारी किए जाने की संभावना जताई गई थी. हालांकि ऐसा महसूस हो रहा है कि अपडेट कुछ समय पहले ही जारी कर दिया गया है. ये भी मुमकिन है कि कंपनी ने चुनिंदा यूजर्स को ही अपडेट जारी किया हो.


गैजेट्स 360 की खबर के मुताबिक, Galaxy Note 8 के ओरियो अपडेट में मार्च के सिक्योरिटी अपडेट और सैमसंग एक्सपीरियंस 9.0 तक कस्टम UI का भी अपडेट मिलेगा. एंड्रॉयड 8.0 ओरियो को पिछले साल अगस्त में रिलीज किया गया था. इस लिहाज से अपडेट देने में सैमसंग की ओर से कुछ देर हो गई है.


Galaxy Note 8 के स्पेसिफिकेशन्स


चूंकि यह हाई एंड स्मार्टफोन है तो इसके स्पेसिफिकेश्स भी हाई एंड ही रखे गए हैं.  इस फैबलेट में 6.3 इंच का Quad HD+ Super AMOLED(2960x1440 पिक्सल) (521ppi) इन्फिनिटी डिस्प्ले दिया गया है. स्क्रीन में बेजल कम हैं इसलिए ऐज टू ऐज डिस्प्ले भी कहा जा सकता है.


नोट सीरीज की खासियत इसमें दिया गया एस पेन रहा है. इस बार कंपनी ने एस पेन यानी स्टाइलस में कई बड़े बदलाव किए हैं. मसलन इस पेन का टिप पतला है और अब यह बारिश में भी काम करेगा. यानी भारी बारिश हो रही है और भीगते हुए आपको कुछ नोट करना है तो आराम से Note 8 पर इस स्टाइलस के जरिए कर सकते हैं. इसके अलावा एस पेन में कई इंप्रूवमेंट्स किए गए हैं.


इसमें सिंपल नोट्स के अलावा लाइव मैसेज भी सेंड किया जा सकता है. ये वास्तव में आपकी राइटिंग और ड्रॉइंग की GIF फाइल होती है. दोनों फोन और stylus IP68 वाटरप्रूफ है.


कैमरे की बात करें तो इसके रियर में डुअल ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. एक  लेंस वाइड एंगल है जो f/1.7 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का है वहीं दूसरे कैमरे के तौर पर टेलीफोटो लेंस लगाया गया है है, ये f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का ही है. इस कैमरे से 10X तक डिजिटल जूम हासिल किया जा सकता है. इसके सेल्फी कैमरे की बात करें तो ये f/1.7 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का है.