क्या महीने के आखिरी में आपकी सैलरी खत्म हो जाती है या सैलरी घर खर्चा चलाने के लिए काफी नहीं है तो आप अन्य तरीकों से भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इसलिए लिए आपको एक बार निवेश करना होगा और आपको हर महीने बिना कोई काम किए पैसे मिलत रहेंगे. ये पैसे आपकी सैलरी की तरह ही होंगे और आप आराम से पैसे खर्च कर सकेंगे...

एमआईएस: एमआईएस का मतलब है मंथली इनकम स्कीम. यह डाक विभाग की एक स्कीम है, जिसमें आप एक बार निवेश करके हर महीना पैसे कमा सकते हैं. इसमें एक ऑटो क्रेडिट फेसिलिटी होती है और इसमें 1500 रुपये से 4.54 लाख रुपये तक निवेश किया जाता है. इसमें किए गए निवेश पर 7.3 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है.

बैंक प्लान- कई बैंकों में भी ऐसे प्लान होते हैं, जहां आप एक बार में पैसे निवेश कर देते हैं और आपको हर महीना ब्याज के रुप में पैसा मिलते हैं. इसमें आपका पैसा सेफ भी रहता है और आपको हर महीना पैसा भी मिलता रहता है.

म्यूचुअल फंड: कुछ म्युचुअल फंड ऐसे भी होते हैं, जिसमें आप हर महीने पैसे कमा सकते हैं. एमआईएस,एफडी की तरह गारंटी नहीं दी जाती है, लेकिन आपको अच्छा ब्याज मिलता है. कई बार आपको उम्मीद से ज्यादा भी लाभ हो जाता है. यह बाजार की तेजी पर आधारित होती है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम: यह देश के वरिष्ठ जनों के लिए एक विशेष स्कीम है. इसमें 60 साल से अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल के लिए होती है, जिसे 3 अन्य सालों के लिए भी बढ़ाया जा सकता है. इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है.

सरकारी बॉंड- अगर हर महीने इनकम करना चाहते हैं तो लॉन्ग टर्म कैपिटल बॉन्ड सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प माने जाते हैं. इस तरह के सरकारी बॉन्ड पर आम तौर पर 8 फीसदी ब्याज मिलता है.