दमिश्क. सीरिया के लताकिया शहर स्थित खमीमिम एयरबेस के पास एक रूसी विमान क्रैश हो गया। इस घटना में 26 पैसेंजर्स समेत 32 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान एयरबेस के रनवे से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर जमीन से टकराया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने क्रैश की जांच शुरू कर दी है। हालांकि, प्रारंभिक जानकारी में इसकी वजह तकनीकी खराबी बताई गई है।



रक्षा मंत्रालय ने जारी किया स्टेटमेंट

- रूसी रक्षा मंत्रालय ने अपने स्टेटमेंट में कहा, “करीब 3 बजे (मॉस्को का समय) रूस का An-26 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट खमीमिम एयरबेस के पास लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया। प्लेन में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।” 

- स्टेटमेंट में बताया गया है कि क्रैश के बाद प्लेन में कोई आग नहीं लगी है और घटना की जांच के लिए एक कमीशन बिठाई गई है।


सीरिया में बढ़ा रूसी नागरिकों की मौत का आंकड़ा

- इस घटना से पहले सीरिया में रूसी नागरिकों की मौत का आंकड़ा 45 था। 

- बता दें कि इससे पहले फरवरी में सीरियाई विद्रोहियों ने पोर्टेबल सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम से रूस के सुखोई 25SM फाइटर जेट पर हमला कर दिया था। इस घटना में विमान का पायलट बच निकला था, लेकिन विद्रोहियों ने उसे भी घेरकर मार दिया था। 

- वहीं पिछले साल अक्टूबर में भी एक सुखोई जेट हमीमिम एयरबेस से टेक-ऑफ के दौरान क्रैश हो गया था। इसमें सवार 2 क्रू मेंबर्स की मौके पर ही मौत हो गई थी।


हाल के वर्षों में हुए रूस के बड़े विमान हादसे

नवंबर 2017: रूस के पूर्वी इलाके में एक लाइट एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया, इसमें सवार सभी 6 लोगों की जान चली गई।

दिसंबर 2016:रूस के मशहूर रेड आर्मी बैंड को ले जा रहा मिलिट्री प्लेन ब्लैक सी के सोची रिसॉर्ट से टेक-ऑफ के बाद क्रैश हो गया। इसमें सवार 92 लोगों की मौत हो गई थी।

मार्च 2016: खराब मौसम की वजह से रोस्तोव-ऑन-डॉन एयरपोर्ट पर फ्लाई दुबई का जेट लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया। इसमें 62 पैसेंजर्स सवार थे, जिनकी मौत हो गई।