होली का त्योहार नजदीक आ गया है। सभी पर इसकी खुमारी चढ़नी शुरू हो गई है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इस खास मौके पर लोग छुट्टी लेकर घर आने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बुहुत ऐसे भी हैं, जो अपने करीबी दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ होली के हुड़दंग के मूड में हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने परिवार के साथ कहीं बाहर जाकर इस त्योहार को मनाना चाहते हैं। जो भी हो, लेकिन एक बात तो साफ है कि यह ऐसा त्योहार है, जो लोगों को उन्मुक्त होने का अवसर देता है। खुद को प्यार के रंग में रंगने के लिए अगर आप तैयार हैं तो आपको क्रिएटिव आइडिया को अपनाने की जरूरत होती है। इससे जहां आप लोगों के दिलों में अच्छी छाप छोड़ सकते हैं, वहीं पर इससे आपको भी तैयारी करने में आसानी होती है। 

थीम बेस रखें पार्टी

होली को और भी लुभावना बनाने के लिए आप होली को थीम बेस भी रख सकते हैं। होली एक ऐसा त्योहार है, जो सभी के जिंदगी का हिस्सा होता है। बॉलिवुड में भी होली को खास तौर पर मनाने की परंपरा रही है। बहुत सारी फिल्म ऐसी हैं जिनमें होली को मनाते दिखाया गया है। वहां से कोई थीम कॉपी कर सकते हैं। अगर आप क्रिएटिव सोच रखते हैं तो फिर क्या कहने। आप होली के पार्टी को होस्ट कर रहे हैं तो आप खुद और अपने रिश्तेदारों को फिल्म में दिखाए गए किरदारों के वेशभूषा में आने का आमंत्रण दे सकते हैं। इससे आपकी होली यादगार हो जाएगी।


करें प्री प्लानिंग

होली की एक शानदार पार्टी के लिए सबसे जरूरी है एक सही प्लानिंग की। इसके लिए आपको लिस्ट तैयार करने की जरूरत होती है। इससे आप यह तय करने में समर्थ होते हैं कि आपकी पार्टी में कितने लोग शामिल होने जा रहे हैं। इस हिसाब से आप लोगों को अपने यहां पर होली खेलने के लिए बुलाते हैं। आप लोगों को निमंत्रण देने के लिए भी क्रिएटिव अप्रोच कर सकते हैं। आज के दौर में आप ईमेल के जरिए गेस्ट को अपने यहां पर आने का आमंत्रण दे सकते हैं,लेकिन अगर आप उन्हें बाई पोस्ट या किसी व्यक्ति के जरिए आमंत्रित कर रहे हैं तो कार्ड में रंग की छोटी सी पुड़िया जरूर रखें। इससे सामने वाले को अच्छा लगता है। 


रंग से जमा दें महफिल

होली में रंगों का विशेष महत्व होता है। जब आप ऐसे पार्टी की तैयारी करने जा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपके यहां रंग खेलने के लिए हर उम्र के लोग आएंगे। इसलिए रंगों के चुनाव में बेहतर को चुनें। आपकी नजर मार्केट पर होनी चाहिए। आप अपने यहां रंग और पिचकारी को लेकर लेटेस्ट ऑप्शन को चुनें। 


होली के लिए बनाएं खास जगह

होली का त्योहार धूम धड़ाके का त्योहार होता है। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि होली खेलने वाली जगह खुली हो। इसके लिए अगर आप मैदान को चूज करते हैं तो वह हर लिहाज से बेहतर रहेगा। रंग को पानी में घोलने के लिए स्पेस है तो ठीक है नहीं तो आप टब आदि का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हो सके तो सुखे रंग का इस्तेमाल ज्यादा करें। 


पकवान हो खास

होली का त्योहार जितना रंगों के लिए जाना जाता है, उतना ही उम्दा पकवानों के लिए भी जाना जाता है। होली में खुजिया,नमकीन और कई तरह की मिठाई इस उत्सव का हिस्सा होते हैं। होली में अक्सर लोग दिन में भी नॉनवेज पेश करना पसंद करते हैं। अगर आप ऐसी तैयारी कर रहे हैं तो आप सादा खाना खाने वाले लोगों का भी ध्यान रखें। इसके अलावा सबसे जरूरी बात यह है कि आपकी यह सारी व्यवस्था रंग खेलने वाली जगह से थोड़ी दूरी पर ही होनी चाहिए। 


फस्ट एड की व्यवस्था जरूर रखें

होली के दिन लोग मौज मस्ती के मूड में होते हैं। इसलिए अक्सर रंग लगाने के क्रम में उनसे कोई गल्ती होने की गुंजाइश बनी रहती है। आपकी पार्टी में रंग में भंग न हो,इसलिए आपको पॉजिटिव अप्रोच के साथ फर्स्ट एड की व्यवस्था जरूर करनी चाहिए। यह सबके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इन सभी नुस्खों को अपनाकर आप होली के रंग को और भी चटख बना सकते हैं। इससे आपको इस पर्व को यादगार बनाने में मदद मिल सकती है। इसे अपनाकर देखें।