पिछले 10 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में जारी गिरावट ने लोगों को राहत की सांस दी है। जनवरी में जिस तरह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई थी, आम लोगों के साथ-साथ सरकार के लिए भी चिंता का विषय बन गई थी। यही वजह थी कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले सेस को 2 रुपए तक कम कर दिए थे।


इस वजह से गिरे दाम

अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लगा दिया। जनवरी में डब्ल्यूटीआई क्रूड 66.66 डॉलर के स्तर पर और ब्रेंड क्रूड 71.28 डॉलर प्रतिबैरल के स्तर पर पहुंच गया था। फरवरी महीने में ब्रेंट 65 के स्तर पर आ चुका है। मार्च के आखिर तक डब्ल्यूटीआई क्रूड 57 डॉलर और ब्रेंट 60 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच सकता है।

बढ़ती मंहगाई पर लगेगा ब्रेक

जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और कमी आ सकती है। इसका सीधा असर मंहगाई दर पर पड़ेगा, दैनिक उपयोग में आने वाले सामानों की कीमतें नहीं बढ़ेंगीं।


दिल्ली-मुंबई में पेट्रोल

आपको बता दें कि जहां दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 73.22 रुपए तक पहूंच गई थी वहीं अब इसकी कीमत अब 1.50 रुपए तक कम हो गए हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 71.73 रुपए तक हो गई है।


अगर एक और बड़े महानगर मुंबई की बात करें तो जहां पिछले महीने पेट्रोल की कीमत 81.23 रुपए तक पहुंच गई थी, अब कीमत गिरकर 79 रुपए तक आ गई है।

दिल्ली-मुंबई में डीजल

डीजल की बात करें, तो राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर डीजल 62.29 रुपये पर पहुंच चुका है। वहीं, मुंबई में इसकी कीमत 66.34 रुपये पर पहुंच गई है।


कोलकाता चैन्नई में पेट्रोल-डीजल

कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 74.45 रुपये का मिल रहा है। वहीं, डीजल 64.98 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच चुका है। वहीं, चेन्नई की बात करें, तो यहां पर आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 74.35 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। डीजल 65.67 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।