दुनिया में कई तरह की नदियां हैं। कोई सबसे लंबी नदी है, तो कोई सबसे चौड़ी। मगर, हर नदी में आपको सूर्योदय से पहले गर्म और सूर्योदय के बाद ठंडा पानी ही मिलेगा। हालांकि, एक नदी ऐसी भी है, जिसमें 24 घंटे और साल के 365 दिन उबलता हुआ पानी मिलता है।


यह नदी दक्षिण अमेरिका के अमेजन बेसिन में स्थित है। इस नदी को बॉयलिंग रीवर के नाम से जाना जाता है और इसकी खोज आंद्रेज रूजो ने साल 2011 में की थी। इस नदी की लंबाई 6.4 किलोमीटर, चौड़ाई 82 फीट और गहराई 20 फीट है।


जंगल के बीच में बहने वाली इस नदी का पानी 200 डिग्री फॉरेनाइट पर उबलता रहता है। यह पानी इतना गर्म है कि अंडों को आसानी से उबाल सकता है। कहा तो यह भी जाता है कि यदि कोई जीव इस नदी में गिर जाए, तो वह जिंदा नहीं बचता है।


एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ठंड के मौसम में भी इस नदी का पानी गर्म ही रहता है। लोगों का कहना है कि इस नदी में पानी इतना गर्म मिलता है कि आप उससे बिना चूल्हा जलाए ही खाना तक पका सकते हैं।


नदी के आस-पास भाप उड़ती दिखती है, जिसकी वजह से कई बार इलाके में दृश्यता यानी विजुवेलिटी काफी कम हो जाती है। लिहाजा इस इलाके से अंजान लोगों के हादसे का शिकार बनने का खतरा अधिक होता है।


हालांकि, पानी और कुदरत के नजारे को देखने के लिए लोग यहां आते रहते हैं। माना जाता है कि पानी के गर्म होने की वजह नदी के नीचे बना कोई ज्वालामुखी हो सकता है। बहरहाल, जो भी हो बॉयलिंग रीवर की इस खासियत को देखने के लिए लोगों के मन में उत्सुकता बनी रहती है।