नई दिल्ली। मोबाइल के आने से इंसानी संवाद ने नई राह पकड़ ली थी और एसएमएस संदेश भेजने का एक अहम जरिया बन गया था, लेकिन व्हाट्सएप के आने से कम्युनिकेशन की दुनिया बहुत हद तक बदल गई है। अब मोहब्बत से लेकर ऑफिस तक मैसेज का पसंदीदा जरिया व्हाट्सएप बन गया है। अब व्हाट्सएप आपको मिलने वाले संदेशों का जवाब भी देगा।


AutoResponder for whatsapp और Auto-Reply for Whatsapp जैसे एप्स का इस्तेमाल कर के आप ऑटो रिप्लाई ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं। हम आपको Auto-Reply for Whatsapp ऐप को इस्तेमाल करने का तरीका बताने जा रहे हैं।


- गूगल प्ले स्टोर पर जाएं


- सर्च बार में Auto Reply for Whatsapp टाइप करें


- ऐप को इनस्टॉल करने के बाद होम पेज पर जाएं। यहां आपको Auto-reply for all messages का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे इनेबल करने के बाद आपका व्हाट्सएप हर यूजर के मैसेज का जवाब देने लगेगा।


- अगर आप कुछ लोगों के लिए ऑटो रिप्लाई का ऑप्शन नहीं चाहते तो Exclude Groups Or Contacts ऑप्शन पर टैप करें। यहां आप उन ग्रुप्स और यूजर्स का नाम डाल सकते हैं जिन्हें आप ऑटो टेक्स्ट नहीं भेजना चाहते हैं।


- होम पेज पर टेक्ट लिखने के लिए ऑप्शन दिखेगा। इस टेक्स्ट बॉक्स में वो मैसेज लिखिए जो आप दूसरे यूजर्स को भेजना चाहते हैं।


- होम पेज पर ही आपको Keywords डालने का आप्शन दिखाई देगा। आप Keywords को लिखकर उसका रिप्लाई भी टाइप कर सकते हैं।


- इस प्रक्रिया के बाद आपका व्हाट्सएप खुद ब खुद ऑटो रिप्लाई करना शुरू कर देगा।