डरबन और केपटाउन में शतक जमाने के बाद सभी भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि विराट कोहली जोहानिसबर्ग में शतक ठोक देंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं. विराट कोहली चौथे वनडे में 75 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि जिस तरह की लय में विराट कोहली दिख रहे थे उससे लग रहा था कि वो आसानी से अपने 35वें वनडे शतक को पूरा कर लेंगे. 7 चौके और एक छक्के से सजी विराट कोहली की पारी को तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस ने थाम दिया. वैसे भले ही विराट शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने अपनी पारी के दौरान 5 बड़े रिकॉर्ड बना डाले.

विराट कोहली ने द.अफ्रीका की धरती पर किसी भी बाइलेट्रल वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली अबतक वनडे सीरीज के 4 मैच में 196.50 के औसत से 393 रन बना चुके हैं और उन्होंने ए बी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया. साल 2013 में डिविलियर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ एक वनडे सीरीज में 367 रन बनाए थे.

विराट कोहली एक साउथ अफ्रीका दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी कप्तान भी बन गए हैं. विराट कोहली मौजूदा दौरे पर कुल 679 रन बना चुके हैं. टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने 286 रन बनाए थे और मौजूदा वनडे सीरीज में वो 393 रन बना चुके हैं. इस तरह विराट कोहली ने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया. लारा ने साल 2003-04 में साउथ अफ्रीका दौरे पर 627 रन बनाए थे.


जोहानिसबर्ग वनडे में 75 रनों की पारी खेलने के साथ ही विराट कोहली किसी भी विदेशी दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए. राहुल द्रविड़ ने बतौर कप्तान साल 2006 में वेस्टइंडीज दौरे पर 645 रन बनाए थे लेकिन विराट कोहली ने 679 रन बनाकर उन्हें पछाड़ दिया.


विराट कोहली वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत वाले खिलाड़ी बन गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कम से कम 15 पारियां खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो विराट कोहली का औसत 61.33 है. उनके बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नंबर आता है जिनका औसत 50.50 था.


आपको बता दें विराट कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. विराट कोहली के 206 वनडे में 9423 रन हो चुके हैं और उन्होंने पूर्व कप्तान मो. अजहरुद्दीन को पछाड़ दिया है जिनके नाम 9378 रन थे.