मध्य प्रदेश के इंदौर में डॉक्टरों के विशेषज्ञ दल ने मॉरीशस के 410 किलोग्राम वजनी एक व्यक्ति की मोटापा घटाने की सर्जरी कर उसे नयी जिंदगी दी है. डॉक्टरों का दावा है कि इस ऑपरेशन के कारण महीनेभर के भीतर इस व्यक्ति का 50 किलोग्राम वजन कम हो गया है.


डॉक्टरों के 15 सदस्यीय दल के प्रमुख मोहित भंडारी ने बताया कि मॉरीशस के पेटिट रैफ्रे निवासी धरमवीर सिमोथी (42) की इंदौर के एक निजी अस्पताल में चार जनवरी को जटिल बेरियाट्रिक सर्जरी (मोटापा घटाने का ऑपरेशन) की गयी.


उन्होंने बताया कि मोटापे के कारण सिमोथी मधुमेह, उच्च रक्तचाप और ​कुछ अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहा था. पिछले पांच साल से उसकी जिंदगी केवल एक कमरे में अपने बिस्तर पर सिमट कर रह गयी थी.


भंडारी ने कहा, "चुनौतीपूर्ण सर्जरी के कामयाब रहने के कारण महीनेभर में सिमोथी का वजन 50 किलोग्राम घट गया है और वह आसानी से चलने-फिरने लगा है." उन्होंने दावा किया कि सर्जरी के प्रभाव के कारण अगले दो-तीन साल में सिमोथी का वजन सिलसिलेवार रूप से करीब 250 किलोग्राम कम हो जायेगा.



भंडारी ने बताया कि ऑपरेशन के बाद मरीज की हालत पर करीब 30 दिन तक नजर रखे जाने के बाद उसे इंदौर के अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. फिलहाल उसकी हालत ठीक बतायी जा रही है.