देश की सरकारी दुरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने 4जी सेवा की शुरुआत की। आपको बता दें बीएसएनएल की 4जी सेवा की शुरुआत अभी चुनिंदा सर्किल में ही किया गया है। ऐसे में इस सेवा का लाभ केवल इन सर्किल में रहने वाले ग्राहक ही उठा सकेंगे।


देश में रिलायंस जियो सबसे बड़ी 4जी सेवा प्रदाता कंपनी है। देश में 4जी सेवा की शुरुआत भारती एयरटेल ने की। बीएसएनएल ने 4जी सेवा की शुरुआत दक्षिण भारत के केरल राज्य से की है। शुरुआत में 4जी सेवा ऊंचाई वाले इदुक्की जिले के पांच स्थानों पर उपलब्ध होगी। 


बीएसएनएल ने बयान में कहा कि कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव को पहली कॉल कर इस सेवा का शुभारंभ किया गया। बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक पी टी मैथ्यू ने कहा कि केरल के अन्य जिलों में यह सेवा इस साल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। 


उन्होंने कहा कि इस दिशा में काम चल रहा है। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि 4जी सेवा के तहत तेज गति की डेटा स्पीड मिलेगा, जिससे प्रयोगकर्ताओं का अनुभव बेहतर होगा। गौरतलब है कि रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन इंडिया 4जी सेवा काफी पहले से दे रहे हैं।


रिलायंस जियो केवल 4जी सेवा ही प्रदान करता है। ग्रामीण और फीचर फोन यूजर्स तक पहुंचने के लिए जियो ने सस्ते 4जी फीचर फोन का भी विकल्प मुहैया कराया है। ऐसे में देखना होगा कि देर से शुरू हुई बीएसएनएल की ये सेवा कितनी सफल होती है।