सोडियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर कलौंजी का इस्तेमाल कई तरह की दवाईयां बनाने के लिए किया जाता है। कलौंजी खाने से भी कई बीमारियां दूर हो जाती है लेकिन आज हम आपको इसके तेल के फायदों के बारे में बताने जा रहें है। कार्बोहाइडे्ट, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन्स के गुणों से भरपूर कलौंजी का तेल कई बीमारियों को दूर करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण कैंसर जैसी बीमारी से आपको बचाता है। मंहगी दवाइयों पर पैसे खर्च करने की बजाए आप भोजन में कलौंजी का तेल इस्तेमाल करके कई प्रॉब्लम को दूर भी कर सकते है और यह आपको कई बीमारियों से बचाता भी है। तो आइए जानते है कलौंजी के तेल से दूर होने वाली समस्याओं के बारे में।

1. गठिया रोग

कलौंजी के तेल में लहसुन को पका कर दर्द वाली जगह पर मालिश करें और पट्टी कर लें। रोजाना इससे मालिश करने पर दर्द के साथ गठिया और शरीर में सूजन की समस्या दूर हो जाती है।

2. पेट के कीड़ें

भोजन में कलौंजी के तेल का इस्तेमाल पेट के कीड़ों की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है। इसके अलावा कलौंजी को पीस कर दूध के साथ लेने से भी यह परेशानी दूर होती है।


3. ब्रेन ट्यूमर

ब्रेन ट्यूमर की समस्या होने पर रोज कलौंजी के बीज और तेल को मिक्स करके खाएं। इससे ब्रेन ट्यूमर विकार में तेजी से सुधार होता है।


4. पाइल्स

कलौंजी के तेल को नारियल पानी में मिलाकर 15-20 दिनों तक पीएं। इससे पाइल्स की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।


5. सर्दी-खांसी, कफ

1/2 चम्मच कलौंजी, अदरक का रस और 1 चम्मच शहद को मिलाकर दिन में 2 बार पीएं। इससे सर्दी, कफ, जुकाम और पुरानी से पुरानी खांसी दूर हो जाएगी।


6. डायबिटीज

कलौंजी तेल का इस्तेमाल शरीर में इंसुलिन की मात्रा को ठीक रखता है। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।


7. आंख के लिए फायदेमंद

धुंधला दिखना, मोतियाबिन्दु, आंखों से पानी आना, लालपन और दर्द को दूर करने के लिए कलौंजी का तेल में गाजर का जूस मिक्स करके पीएं। इससे यह सभी समस्याएं दूर हो जाती है।

8. अस्थमा

गुनगुने पानी में कलौंजी का तेल और शहद मिक्स करें। सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन अस्थमा की समस्या को खत्म कर देगा।


9. कैंसर सेल्स

इस में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण शरीर में कैंसर सेल्स को खत्म करते है। इससे आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहते है।


10. वजन घटाना

रोजाना सुबह खाली पेट 1 चम्मच कलौंजी के तेल का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको मोटापा कम हो जाएगा।