नई दिल्ली पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस की पार्लियामेंट्री बैठक में मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है. सोनिया ने बजट, अर्थव्यवस्था, रोजगार समेत हर मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा है. सोनिया ने कहा कि सरकार की ओर से जो आर्थिक उपलब्धियां गिनवाई जा रही हैं, वह जमीन पर बिल्कुल नहीं दिख रही हैं. वहीं किसानों की हालत देश में खराब होती जा रही है और किसानों के आत्महत्या करने की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है.


सोनिया गांधी ने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह समय से पहले चुनाव के लिए तैयार रहें. उन्होंने कहा कि अगले एक साल में हमें कई राज्यों के चुनाव का सामना करना है, इसके अलावा केंद्र सरकार पहले लोकसभा चुनाव भी करा सकती है. जिस तरह 2004 में कराया गया था. उन्होंने कहा कि 2014 की हार हमारे लिए एक झटका थी. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि हमें मोदी सरकार की कमियों पर कम बल्कि अपनी रणनीति पर काम करना चाहिए और लोगों को बताना चाहिए.


पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ग्रामीण भारत और छोटे व्यापारियों की हालात ठीक नहीं है. युवाओं में रोजगार को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है, देश में नए रोजगार नहीं बढ़ रहे हैं. और इसके अलावा लोग अपनी पुरानी नौकरियां भी खोते जा रहे हैं. सोनिया ने कहा कि रोजगार के लिए नया इन्वेस्टमेंट होना जरुरी है, लेकिन पिछले चार सालों में ऐसा नहीं हो पाया है.


सोनिया ने आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार जो भी योजनाएं ला रही है वह सभी यूपीए सरकार की हैं. मोदी सरकार बस नाम बदलकर उन्हें पेश कर रही है. उन्होंने कहा कि इस सरकार को सत्ता में आए चार साल हो गए हैं. और लगातार सरकार की वजह से लोकतंत्र खतरे में आया है. इसका असर संसद, न्यायपालिका, मीडिया और समाज पर भी पड़ा है.  


उन्होंने कहा कि आज देश में अल्पसंख्यक समाज के लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. दलितों पर भी लगातार हमला किया जा रहा है. सोनिया गांधी बोलीं कि पिछले कुछ समय में दलित और अल्पसंख्यक समाज के लोगों पर हमला हुआ है, जो कि राजनीतिक फायदे के लिए किया जा रहा है. इसका उदाहरण हमें उत्तर प्रदेश और गुजरात में देखने को मिला है.

राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनने की बधाई देते हुए सोनिया गांधी ने कहा है कि 'अब वह उनके भी बॉस हैं'. सोनिया ने अपने बयान में कहा है कि मुझे उम्मीद है कि जिस तरह पार्टी कार्यकर्ताओं ने मेरे अध्यक्ष रहते काम किया, वैसे ही राहुल की अध्यक्षता में काम करेंगे.


सोनिया ने कहा कि हमने गुजरात चुनाव और राजस्थान उपचुनाव में काफी शानदार प्रदर्शन किया है. मुझे उम्मीद है कि आने वाले कर्नाटक चुनावों में भी पार्टी शानदार प्रदर्शन करेगी.