भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव और गलत खान-पान मोटापे का कारण बनता है। आजकल 5 में से 3 लोग इस समस्या से परेशान हैं। हर कोई अपना वजन घटाने चाहता है लेकिन समय न होने या किसी अन्य कारण से वह कसरत या योगा नहीं कर कर पाते। जिससे मोटापे के कारण उनको सेहत संबंधी और भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग तो इसके लिए डायटिंग तक करने को भी तैयार हो जाते हैं। जिससे वजन कम होना तो दूर शारीरिक कमजोरी का सामना ज्यादा करना पड़ता है। आप भी अपने बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। 

हाल ही में हुए एक नए शोध में यह बात पता चली है कि 1 घंटा सीधा खड़ा रहने से वजन घटने लगता है। मोटापे को कम करने का इससे आसान तरीका भला और क्या हो सकता है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ चेस्टर के रिसर्चर ने रिसर्च करने के लिए कुछ लोगों को हफ्ते में तीन घंटे रोजाना सीधा खड़े रहने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने उन लोगों के कैलोरी और दिल की धड़कन की जांच की। जांच के बाद पता चला खड़े रहने से दिल की धड़कन बढ़ने लगती है और प्रति मिनट 0.7 कैलोरी खत्म होती है।

अगर आप भी बिना कुछ किए वजन कम करना चाहते हैं। तो रोजाना 1 घंटे तक सीधा खड़ा रहें। ज्यादा देर तक बैठकर काम न करें। कुछ- कुछ समय के अंतराल के बाद उठकर खड़े हो जाएं। फोन पर बात करते समय चलें। बस में कहीं सफर पर जा रहें हो तो अपनी सीट किसी जरूरतमंद को दें। यह प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह भी जरूर लें।