अहमदाबाद  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुजरात दौरे पर होंगे. दोनों देशों के नेताओं का अहमदाबाद एयरपोर्ट से गांधी आश्रम तक रोड शो भी होगा. हाल ही के दिनों में यह दूसरी बार होगा जब पीएम मोदी किसी विदेशी नेता के साथ रोड शो करेंगे. इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ भी पीएम ने रोड शो किया था. दोनों देश के प्रधानमंत्री आज इंडो इजरायल एग्रीकल्चर सेन्टर भी जाएंगे.


माना जा रहा है कि जिस तरह जापान के पीएम शिंजो आबे अपने गुजरात दौरे पर पारंपरिक भारतीय कपड़ों में दिखे थे, उसी तरह पीएम नेतन्याहू भी अपनी पत्नी के साथ यहां भारतीय लिबास में नजर आएंगे.


भारतीय परिधान में आएंगे नज़र


रोड शो के दौरान एयरपोर्ट से आश्रम तक के रास्ते पर 40 से ज्यादा मंच बनाए गए हैं. इन मंचों पर देश के अलग-अलग राज्यों के पांरपारिक नृत्यों का मंचन किया जाएगा. इस दौरान दोनों ही प्रधानमंत्री खुली जीप में लोगों का अभिवादन करते हुए आगे बढ़ेंगे.


गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा का कहना है कि दोनों ही प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे और एयरपोर्ट से सीधे गांधी आश्रम जाएंगे. रोड शो के बाद दोनों प्रधानमंत्री अहमदाबाद से 50 किमी की दूरी पर स्थित icreate संस्था का उद्धाटन करेंगे. साथ ही इजरायली टेक्नोलॉजी की मदद से चल रहे वेजिटेबल रिर्सच सेन्टर का भी ब्यौरा करेंगे.


यह है कार्यक्रम:


सुबह 10 बजे: प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का प्लेन 10 बजे एयरपोर्ट पर लैंड करेगा, यहां से पीएम मोदी और नेतन्याहू गांधी आश्रम तक 7.6 किमी का रोड शो करेंगे.


दोपहर 12:15: बवाला में पीएम मोदी और नेतन्याहू भाषण देंगे, साथ ही प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक विशेष उपहार भेंट करेंगे. नेतन्याहू अपने भारतीय दोस्त प्रधानमंत्री मोदी को समुद्री पानी को पीने लायक बनाने वाली टेक्नोलॉजी से लैस एक जीप भेंट करेंगे. दोनों पीएम इस जीप का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. ICREATE आंत्रप्रेन्योरशीप इवेंट में कारोबारी दिग्गज मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला और कई शामिल होंगे.


दोपहर 2.30: बवाला से दोनों पीएम प्रांतीज सबरकांथा जिले जाएंगे. अहमदाबाद से 80 किमी दूर यहां सेंटर ऑफ एक्सलेंस फॉर वेजिटेबल का दौरा करेंगे.


शाम 5.30: दोनों पीएम की अहमदाबाद एयरपोर्ट से रवानगी.


मंगलवार को किए ताज का दर्शन


इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने छह दिवसीय भारत दौरे के तीसरे दिन यानी मंगलवार को आगरा में ताजमहल के 'दर्शन' किए. इस दौरान नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू भी मौजूद रहीं.


नेतन्याहू और सारा ने ताजमहल के सामने बैठकर फोटो भी खिंचवाई. पीएम ऑफ इजरायल के ट्विटर हैंडल के जरिए नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने  ताजमहल की तारीफ भी की. नेतन्याहू ने कहा, 'मेरे इस अति व्यस्त दौरे पर यह सुकून का पल है. मैं इस पल का मौका देने के लिए भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.'