पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक बार फिर आसमान पर पहुंच गई हैं. करीब 43 महीनों बाद फिर देश में डीजल की कीमत 65 के ऊपर पहुंच गई है. दरअसल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से यह बढ़ोतरी हो रही है.

शुक्रवार को मुंबई में एक लीटर डीजल के ल‍िए आपको 65.10 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं, दिल्ली में भी डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. पेट्रोल का भी यही हाल है. मुंबई में फिलहाल एक लीटर पेट्रोल 77 रुपये के करीब बिक रहा है. द‍िल्ली में भी इसके दाम 70 के पार हैं.

आप पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर तो नियंत्रण नहीं पा सकते, लेक‍िन सिर्फ अपने भुगतान का तरीका बदलकर कुछ छूट जरूर पा सकते हैं. आगे हम बता रहे हैं कि कैसे आप दूसरों के मुकाबले सस्ता पेट्रोल और डीजल खरीद सकते हैं.

सस्ता पेट्रोल और डीजल खरीदने के ल‍िए आपको कैश देने की जगह कैशलेस होना पड़ेगा. जी हां. ऑयल कंपनियां उन लोगों को पेट्रोल और डीजल की खरीदारी पर छूट देती हैं, जो कैशलेस भुगतान करते हैं.

अगर आप भीम ऐप व यूपीआई समेत अन्य किसी कैशलेस माध्यम से पेट्रोल और डीजल खरीदते वक्त भुगतान करते हैं, तो आपको छूट मिलेगी. पेट्रोल पर यह छूट मौजूदा कीमतों के मुताबिक 0.58 पैसे की होगी.

वहीं, अगर आप डीजल ले रहे हैं, तो आपको 0.48 पैसे की छूट इस पर मिलेगी. इस छूट को पाने के ल‍िए आपको किसी भी तरह की मशक्कत नहीं करनी है. आपको सिर्फ भुगतान करने का अपना तरीका बदलना है.

केंद्र सरकार ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए एक इंसेंटिव प्रोग्राम चलाया है. इसके तहत अगर आप पेट्रोल-डीजल के लिए कैशलेस ट्रांजैक्शन करते हैं, तो आपको 0.75 फीसदी प्रति लीटर की छूट मिलती है.

इसलिए आप कैश में पेमेंट छोड़कर भीम ऐप का यूज कर ये छूट पा सकते हैं. यदि आप भीम ऐप इस्तेमाल नहीं करते, तो डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का ऑप्शन भी आपके पास है और इसका फायदा आप सिर्फ अभी नहीं, बल्कि हमेशा लेते रह सकते हैं.