मॉडर्न जमाने में लोग छोटी उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं जैसे कि जोड़ों में दर्द। इसके पीछे का कारण है गलत लाइफस्टाइल और खानपान की आदतें। वहीं, आजकल के युवा अपने तरीके से जिंदगी जीना पसंद करते हैं। वे रोजाना कुछ एेसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें समय से पहले ही जोड़ों में दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बताते हैं कि किन वजहों के कारण छोटी उम्र में ही जोड़ों में दर्द होता है।


1. एक्सरसाइज

आजकल यंगस्टर्स फिट रहने के लिए ऑनलाइन चैनेल्स का सहारा ले रहे हैं। परफैक्ट बॉडी पाने के लिए जुंबा और ऐरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज करते है लेकिन बिना ट्रेंनर के ये एक्सरसाइज करने से भी जोड़ों में दर्द हो सकता है। एेसे में अगर आप ये एक्सरसाइज करना भी चाहते हैं तो एक बार अपने ट्रेेंनर की सलाह जरूर लें। 


2.  जिम में घंटो वर्कआउट करना 

अक्सर लोग जिम में वजन कम करने के लिए जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करते हैं जिससे आपकी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। अगर आपको वर्कआउट करते समय जोड़ों में किसी भी तरह का दर्द महसूस होता हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें क्योंकि यह दर्द आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी को जन्म दे सकता है। 


3.  प्रोटीन सप्लीमेंट्स 

लड़के बॉडी बनाने के लिए कई तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेते हैं। कुछ सप्लीमेंट्स में स्टेरॉयड होता है जिससे नसें सिकुड़ जाती है, जिससे बोन टिशू डैमेज हो जाते है।  


4. भरपूर नींद न लेना 

कुछ लोग नाइट पार्टीज और काम की वजह से रात को लेट सोते हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं होती। जोड़ों में दर्द का कारण भरपूर नींद न लेना भी है। अपने मसल्स और जोड़ों को हैल्दी रखने के लिए 8 घंटे नींद जरूर लें। 


5.  ज्यादा देर तक बैठे रहना

ऑफिस में एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। दरअसल, जब आप एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो शरीर में खून का संचार सही तरह से नहीं हो पाता, जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द होने लगता है। एेसे में काम करते वक्त बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक जरूर लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और जोड़ों के दर्द की परेशानी नहीं होगी। 


6. खानपान 

फास्ट फूड खाने और स्मोकिंग करने से जोड़ों पर बुरा असर पड़ता है। अपनी डाइट में विटामिन-डी और कैल्शियम युक्त आहार को शामिल करें।