नई दिल्ली अब पासपोर्ट दो तरह के रंग वाली जैकेट के साथ जारी किए जाएंगे. जिन आवेदकों के लिए इमीग्रेशन चेक जरूरी (ECR) होगा, उन्हें नारंगी रंग के जैकेट वाली पासपोर्ट बुकलेट्स जारी की जाएंगी. वहीं जिन आवेदकों को इमीग्रेशन चेक की जरूरत नहीं (Non-ECR) होगी, उन्हें अभी की तरह ही नीले रंग की जैकेट वाली पासपोर्ट बुकलेट जारी की जाती रहेगी.


एक और जो अहम बदलाव होने जा रहा है, वो ये है कि पासपोर्ट का आखिरी पन्ना प्रिंट नहीं किया जाएगा, जिस पर पिता, माता, पति या पत्नी के नाम, पता जैसी जानकारियों का उल्लेख होता है. इस नए बदलाव का ये असर भी होगा कि पासपोर्ट पते के प्रूफ के तौर पर मान्य दस्तावेज नहीं रहेगा.


पासपोर्ट का आखिरी पन्ना प्रिंट नहीं किए जाने के संबंध में जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया, तीन सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया गया था जिसे पासपोर्ट से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार करना था. इस कमेटी में विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारी शामिल थे.


इस कमेटी को ऐसे केसों पर गौर करना था जहां माता/बच्चे ने पिता के नाम की जानकारी देने को हटाने की मांग की थी. साथ ही ऐसे बच्चों के पासपोर्ट से जुड़े मुद्दों पर भी कमेटी को विचार करना था जो सिंगल पेरेंट संतान हैं या गोद लिए हुए हैं.


कमेटी की सिफारिशों को विदेश मंत्रालय ने मंजूर कर लिया है. कमेटी ने सिफारिश की थी कि विदेश मंत्रालय को ऐसी संभावना पर गौर करना चाहिए, जिससे कि पासपोर्ट बुकलेट से पिता/वैधानिक अभिभावक, मां, पति या पत्नी के नाम और पते की जानकारी को हटाया जा सके जो कि अभी पासपोर्ट बुकलेट के आखिरी पन्ने पर होती हैं.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक मंत्रालय ने कमेटी की सिफारिशों को लेकर विभिन्न हितधारकों (स्टेकहोल्डर्स) के साथ मंत्रणा की. साथ ही अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के मशीन की ओर से पढ़े जा सकने वाले यात्रा दस्तावेजों का निरीक्षण किया गया. फिर फैसला किया गया कि पासपोर्ट का आखिरी पन्ना आगे से प्रिंट नहीं किया जाएगा.


पासपोर्ट बुकलेट के आखिरी पन्ने पर पिता, माता, पति या पत्नी के नाम, पता, इमीग्रेशन चेक आवश्यक (ECR), पुराने पासपोर्ट का नंबर, पासपोर्ट जारी करने और जारी करने की जगह का उल्लेख होता है.


अब पासपोर्ट का आखिरी पन्ना नहीं छपेगा, इसलिए ऐसे आवेदक जिनके लिए इमीग्रेशन चेक जरूरी होगा, उनकी पासपोर्ट बुकलेट की ऊपरी जैकेट का रंग नारंगी होगा. वहीं जिन्हें इमीग्रेशन चेक की आवश्यकता नहीं होगी, उन्हें अभी की तरह नीले रंग की ऊपरी जैकेट वाला पासपोर्ट जारी किया जाता रहेगा.


पुराने पासपोर्ट बने रहेंगे वैध


प्रवक्ता के मुताबिक इंडियन सिक्योरिटी प्रेस (ISP), नासिक को नई पासपोर्ट बुकलेट्स डिजाइन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जब तक आईएसपी नासिक की ओर से नए पासपोर्ट बुकलेट्स के डिजाइन को फाइनल कर तैयार करने के बाद मंत्रालय को नहीं सौंपा जाता तब तक पासपोर्ट और अन्य यात्रा दस्तावेज आखिरी पन्ने के साथ प्रिंट होते रहेंगे. जो पासपोर्ट पहले से जारी हैं वो पासपोर्ट बुकलेट में छपी वैधता की तारीख तक वैध बने रहेंगे.