बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं. बॉलीवुड में अपनी फिल्मों के जरिए फैंस के दिलों पर राज करने वाले ऋतिक असल जीवन में काफी शांत स्वभाव के हैं. फिल्मों में भले ही वो खूब विलेन के साथ एक्शन करते दिखते हैं लेकिन असल जीवन में वो बिल्कुल इसके उलट हैं. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

'क्या आप जानते हैं कि ऋतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी और किस उम्र में उन्होंने बड़े पर्दे पर कदम रखा था. आपको ऋतिक की पहली कमाई जानकर हैरानी होगी, 6 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म आशा में काम किया था. जिसके लिए उन्हें 100 रुपए का चेक मिला था.

ऋतिक रोशन स्कोलियोसिस नामक बीमारी से जूझ रहे थे. करीब 21 साल की उम्र में उन्होंने इस बीमारी से निजात पाई थी. जिसके चलते वो शायद कभी डांस नहीं कर पाते, जिसके लिए आज वो जाने जाते हैं.

बचपन में तो हम सबने स्क्रैप बुक रखी होगी लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ऋतिक आज भी एक स्क्रैप बुक रखते हैं और उसमें अपने जीवन की डे टू डे लाइफ से कुछ पलों की खास तस्वीरें रखते हैं.

ऋतिक की पहली फिल्म 14 जनवरी 2000 में रिलीज हुई थी और फिल्म में उन्हें बहुत पसंद किया गया था. इस फिल्म के बाद उनकी फीमेल फैन फॉलोइंग बहुत बढ़ गई थी. ऋतिक की दीवानगी का आलम ये था कि इसी साल 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन्स डे पर उन्हें करीब 30,000 शादी के प्रपोजल आए थे.

जिस साल ऋतिक ने बॉलीवुड में कदम रखा था उसी साल 21 जनवरी को उनके पिता राकेश रोशन पर मुंबई माफिया ने हमला किया था. जिसके बाद ऋतिक अपने पिता के लिए इतना डर गए थे कि वो अपना फिल्मी करियर तक छोड़ने को तैयार हो गए थे. बताया जाता है कि ये हमला ''कहो ना प्यार है'' की धमाकेदार कमाई में रंगदारी वसूलने के लिए किया गया था.

बॉलीवुड का हीरो बनने से पहले ऋतिक ने फिल्म 'कोयला' और 'करण-अर्जुन' में बतौर असिटेंट काम किया है और इस दौरान वो सेट पर हर छोटा बड़ा कमा किया करते थे.

भले ही कमाई के मामले में ऋतिक की फिल्में कई रिकॉर्ड्स तोड़ देती हैं लेकिन असल जीवन में वो फाइनेंस के मामले में काफी बुरे हैं और वो इसके लिए अपने पेरेंट्स व सुजैन खान पर निर्भर रहते थे.

ऋतिक रोशन के एक-एक डायलॉग पर आज भले ही कितनी ही तालियां बजती हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि बचपन में उन्हें हकलाने की प्रोब्लम थी. जिसके बाद उन्होंने काफी स्पीच लेसन्स लिए और नतीजा आपके सामने है.

आज ऋतिक रोशन के लिए न जाने कितनी ही लड़कियां पागल हैं लेकिन क्या आप जानते हैं उनका पहला क्रश कौन था? नहीं तो हम बताते हैं. बचपन में ऋतिक को मधुबाला बहुत पसंद थी बाद में परवीन बॉबी पर आ गया था उनका दिल .

अपने डांस के लिए भले ही आज ऋतिक लाखों दिलों पर राज करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं किसे देखकर ऋतिक को डांस का शौक लगा था. ऋतिक को माइकल जैक्सन और शम्मी कपूर का डांस बहुत पसंद था और उन्होंने इन्हें देखकर ही डांस शुरू किया था.