नई दिल्‍ली। क्रिकेटर विराट और बॉलीवुड हस्‍ती अनुष्‍का शर्मा की शादी को अभी एक माह भी नहीं बीता है कि वह नए साल में नई मुश्किल में फंसते दिखाई दे रहे हैं। इन दोनों ने 11 दिसंबर को इटली के टस्कनी शहर स्थित बोरगो फिनोसिएतो रिजॉर्ट में शादी की थी। इसके बाद वह अपनी शादी की मस्‍ती में इस कदर घिरे की विवादों और मुश्किलों में फिर घिरते ही चले गए। चलिए अब जल्‍दी से आपको नए साल के शुरुआती आठ दिनों में विराट को लेकर सामने आई तीन बडी परेशानियों के बारे में सिलसिलेवार तरीके से बता दें हैं।


11 दिसंबर को इटली में शादी के बाद मीडिया ने भी इस नवविवाहित जोड़े की शादी को अपने-अपने तरीके से सेलिब्रेट किया। यहां तक की इन दोनों के फैंस भी इसमें पीछे नहीं रहे। लेकिन फैंस की ये खुशियां ज्‍यादा समय तक नहीं जिंदा रह सकीं। यही वजह थी कि शादी के बाद जब विराट अपनी पहली टेस्‍ट सीरीज खेलने कैपटाउन पहुंचे तो वहां पर बेवजह के विवाद में घिरते दिखाई दिए।


पहला विवाद


दरअसल यह सारा मामला सीरीज की शुरुआत से पहले होने वाली एक प्रेस कांफ्रेंस को लेकर जुड़ा था। इस प्रेस कांफ्रेंस में दोनों टीमों के कप्‍तानों को पहुंचना था, लेकिन जहां द‍क्षिण अफ्रीका के कप्‍तान वहां समय पर पहुंच गए थे वहीं वहां मौजूद मीडियाकर्मी विराट का इंतजार ही करते रहे गए। हद तो तब हो गई जब इस प्रेस कांफ्रेंस में भारतीय टीम की तरफ से पहुंचे बल्लेबाजी कोच संजय बांगर को मीडियाकर्मियों की नाराजगी को सहन करना पड़ा।


इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक दक्षिण अफ्रीकी पत्रकार ने बांगर के साथ आए मीडिया मैनेजर से गुस्से में पूछा कि कप्तान क्यों नहीं आए? जवाब मिला बल्लेबाजी कोच तो आए हैं। दूसरे मेजबान पत्रकार ने सवाल दागा, लेकिन सीरीज के शुरू होने से पहले हम कप्तान के आने की उम्मीद जता रहे थे तो मीडिया मैनेजर ने कहा कि यह टीम प्रबंधन का फैसला है। इसके बाद किसी भी दक्षिण अफ्रीकी पत्रकार ने बांगर से कोई सवाल नहीं पूछा।


आपको यहां पर बता दें कि जब भी टेस्ट सीरीज शुरू होने वाले वाली होती है तो उससे एक दिन पहले दोनों देशों के कप्तान प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के टूर्नामेंट विश्व कप, टी-20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी में यह नियम पूरी तरह से लागू होता है। द्विपक्षीय सीरीज में भी ऐसा ही होता आया है। हालांकि, द्विपक्षीय सीरीज को लेकर कोई नियम निर्धारित नहीं है।

दूसरा विवाद


विराट के साथ दूसरा विवाद उस वक्‍त जुड़ा जब केपटाउन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली महज 5 रन बनाकर आउट हो गए। जैसे ही विराट कोहली आउट हुए, सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स ने अनुष्का शर्मा ट्रोल करना शुरू कर दिया। दरअसल ये ट्रोलर विराट के खराब प्रदर्शन के लिए अनुष्का को जिम्मेदार ठहरा रहे थे। हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं था कि जब विराट कोहली के मैदान पर कम रन बनाने के बाद फैंस ने अनुष्का शर्मा को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया हो। इससे पहले जब 2015 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद भी विराट के फैंस ने अनुष्‍का को ही इसके लिए जिम्‍मेदार ठहराया था।


तीसरी मुश्किल में विराट


विराट-अनुष्‍का के लिए तीसरी और ताजा मुश्किल उनकी शादी के रजिस्‍ट्रेशन को लेकर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक इन दोनों ने 11 दिसंबर को इटली में हुई शादी की सूचना रोम स्थित भारतीय दूतावास को नहीं दी थी। ऐसे में इनके विवाह के पंजीकरण में अड़ंगा लग सकता है। मुमकिन है कि इससे बचने के लिए इन दोनों को दोबारा कोर्ट मैरिज तक करनी पड़े। इसका खुलासा भी एक आरटीआई के माध्‍यम से हुआ है। यह आरटीआई पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने विदेश मंत्रालय में बीते 13 दिसंबर को दायर की थी। इसके बाद 4 जनवरी को रोम स्थित भारतीय दूतावास से इसका जवाब मिला जिसमें कहा गया कि विराट और अनुष्‍का ने नियमानुसार अपनी शादी के बारे में इटली स्थित भारतीय दूतावास के मैरिज आफिसर को जानकारी नहीं दी। हेमंत कुमार के अनुसार, विदेश में शादी करने की सूरत में य‍ह जानकारी देना जरूरी होता है।