नई दिल्ली  आमिर खान की फिल्म लगान के एक-एक किरदार ने लोगों के दिलों में राज किया था. इन्हीं में से एक किरदार था ईश्वर काका का, जिसे श्रीवल्लभ व्यास ने निभाया था. श्रीवल्लभ व्यास 8 साल पहले लकवाग्रस्त हो गए थे. यही नहीं साल 2013 में परिवार को आर्थिक तंगी और इलाज के चलते जैसेलमेर से जोधपुर शिफ्ट किया गया था.

आखिरी वक्त में आमिर ने दिया साथ

उनकी पत्नी शोभा व्यास के मुताबिक उनकी मदद के लिए उस वक्त सिने और टेलीविजन एसोसिएशन ने उनकी बिल्कुल भी मदद नहीं की थी. आमिर खान ने हमारी आर्थिक रूप से बहुत मदद की. उनकी मदद से ही हमें जयपुर में 3 बेडरूम के मकान में किराए पर रह रहे हैं. आमिर मेरी बेटियों की स्कूल फीस और श्रीवल्लभ का मेडिकल खर्च भी देते थे.

2008 में सिर पर लगी थी गहरी चोट

आमिर के अलावा इस मुश्किल घड़ी में एक्टर इमरान खान और मनोज वाजपेयी ने भी श्रीवल्लभ व्यास की बहुत मदद की थी. हालांकि अब तक राज्य सरकार और कला जगत ने उनकी कोई सुध नहीं ली है.

 

 गौरतलब है कि अक्टूबर 2008 में श्रीवल्लभ गुजरात के राजपीपला में भोजपुरी फिल्म की शूटिंग के दौरान होटल के बाथरूम में गिर गए थे. सिर में गहरी चोट की वजह से वह बेहोश हो गए थे. दुर्घटना के तुरंत बाद क्रू मेंबर्स उन्हें लेकर वडोदरा रवाना हो गए. वहां के एक हॉस्पिटल में उनके सिर का ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों कहा कि वह खतरे से बाहर हैं.

एक्टर की पत्नी शोभा श्रीवल्लभ व्यास के मुताबिक बीमारी के कारण उन्हें दो साल में तीन घर बदलने पड़े. शोभा के मुताबिक लोग कहते हैं, बीमार व्यक्ति साथ है, हम नहीं रख सकते. क्या वक्त इस कदर बदल जाता है?

हिंदी सिनेमा की 60 फिल्मों में किया बेहतरीन अभिनय

1991 में श्रीवल्लभ व्यास ने फिल्म इंडस्ट्री का रुख किया. श्रीवल्लभ केतन मेहता की 'सरदार', शाहरुख खान के साथ 'माया मेम साहब', 'वेलकम टु सज्जनपुर', 'सरफरोश', 'लगान', 'बंटी और बबली', 'चांदनी बार' और 'विरुद्ध' सहित लगभग 60 फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं. उन्होंने 'आहट', 'सीआईडी', 'कैप्टन व्योम' जैसे सीरियल में काम किया है. 'कैप्टन व्योम' में उनके काम को बहुत सराहा गया.