नई दिल्ली। वैसे तो अनुष्का ने कई मौकों पर विराट की पारी के दौरान उन्हें चीयर किया है लेकिन शादी के बाद विराट जब पहले टेस्ट मैच के पहले दिन मैदान पर उतरे तो ये मौका दोनों के लिए ही खास था। केपटाउन में अनुष्का मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में मौजूद विराट का हौसला बढ़ा रही थीं। उन्हें इस बात की उम्मीद जरूर रही होगी कि विराट एक शानदार पारी खेलेंगे लेकिन विराट ने उनका दिल तोड़ दिया। 

विराट सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हुए


द. अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में जब भारत के दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए तो टीम को विराट से काफी उम्मीदें थीं। विराट बल्लेबाजी के लिए आए लेकिन उनका वो फॉर्म नहीं दिखा जो शादी से पहले वो मैदान पर दिखा रहे थे। विराट सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। मोर्ने मोर्कल की गेंद पर उनका कैच डी कॉक ने पकड़ा। विराट की इस पारी से ना सिर्फ तमाम क्रिकेट फैंस बल्कि स्टेडियम में मौजूद उनकी पत्नी अनुष्का का भी दिल टूट गया। 


विराट से बड़ी पारी की उम्मीद


विराट कोहली से भारतीय टीम को हमेशा ही उम्मीद रहती है। हालांकि एक जैसा फॉर्म बरकरार रख पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता लेकिन विराट ने पिछले दिनों क्रिकेट के हर प्रारूप में जैसा प्रदर्शन किया और वो जिस तेज गति से रन बना रहे थे ऐसे में तो उनके एक बड़ी पारी की उम्मीद करना बेमानी नहीं होगी। हाल की में भारत में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट ने जैसी पारियां खेली थीं उससे तो यही लग रहा था कि वो धमाका करेंगे। श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट ने 0 और नाबाद 104 रन, दूसरे टेस्ट में 213 और तीसरे टेस्ट मैच में 243 और 50 रन की पारी खेली थी। इससे पहल न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में उन्होंने 121, 29 और 113 रन की पारी खेली थी। इससे पहले ही हुए सीरीज में विराट का बल्ला जमकर बोल रहा था। 


द. अफ्रीका में टेस्ट में कमाल का रहा है प्रदर्शन


द. अफ्रीका में टेस्ट मैचों की बात करें तो विराट ने वहां अब तक सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की है। विराट ने अपने पिछले दौरे पर खेले दो टेस्ट मैचों में 68 की औसत से कुल 272 रन बनाए थे। उस दौरे पर उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 119 था। यहां पर दो टेस्ट मैचों में  उनके नाम पर एक शतक और एक अर्धशतक है। 


विराट का ना चलना टीम के लिए हो सकता है घातक


विराट कोहली भारतीय टीम की बल्लेबाजी की अहम कड़ी हैं। भारतीय टीम ने इस टेस्ट सीरीज से पहले लगातार 9 टेस्ट मैचों की सीरीज जीती थी और इसमें गौर करने वाली बात ये रही कि इन सभी सीरीज में विराट ने अपने बल्ले से टीम के लिए अहम योगदान दिया। द. अफ्रीका में भी भारत को टेस्ट सीरीज जीतने के लिए विराट का रन बनाना बेहद जरूरी है। अगर उनका बल्ला नहीं चला तो भारत का द. अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा ही रह जाएगा। 


क्या इसलिए रन नहीं बना पाए विराट


विराट शर्मा शादी के तुरंत बाद ही द. अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो गए। मैच से पहले उन्होंने कुछ खास प्रैक्टिस भी नहीं की। भारतीय टीम को एक अभ्यास मैच खेलना था लेकिन वो भी नहीं हो पाया। विराट शादी की वजह से काफी दिनों तक क्रिकेट से दूर रहे और एकदम से उन्हें द. अफ्रीका जैसी बड़ी टीम के खिलाफ मैदान पर उतरना पड़ा। इतने दिनों तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद एकदम से रिदम में आना आसान नहीं होता और शायद विराट के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। हालांकि वो ऐसे खिलाड़ी हैं जो वापसी कर सकते हैं।