गूगल ने ऐपल के सीरी को टक्कर देने के लिए अपना नया फीचर गूगल असिस्टेंट उतार दिया है। फिलहाल सीमित भाषाओं में मौजूद इस फीचर को पुराने ऐंड्रॉयड फोन्स जिनमें ऐंड्रॉयड 6.0 से ऊपर के वर्जन हैं, में आसानी से चलाया जा सकता है।

गूगल असिस्टेंट कुछ नए स्मार्टफोन्स में इनबिल्ट आ रहा है। इसके अलावा अगर आप अपने पुराने फोन में गूगल असिस्टेंटट चलाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने गूगल ऐप को अपडेट करें या फिर प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट ऐप को इंस्टॉल करें। यह फीचर ऐंड्रॉयड 6.0 या उसके बाद के ही वर्जन में सपॉर्ट करता है।

गूगल असिस्टेंट इंस्टॉल/अपडेट के बाद आपकी मदद के लिए तैयार है। आपकी अंग्रेजी में दी गई कमांड के हिसाब से यह काम करना शुरू कर देगा।

गूगल असिस्टेंट को आप हैंड्स फ्री मोड पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फीचर 'Ok Google' कमांड पर काम करता है। यह कमांड देकर आप अपने कई सारे काम करवा सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट को हैंड्स फ्री मोड पर रन करने के लिए आप अपनी आवाज असिस्टेंट को पहचानने दें। इसके लिए आपको 2 बार 'Ok Google' और 2 बार 'Hey Google' बोलना होगा। इसे सेव करने के बाद सिर्फ 'Ok Google' बोलकर असिस्टैंट को शुरू कर पाएंगे।

गूगल असिस्टेंट सबसे बेहतरीन काम गूगल के ऐप्स पर करता है। अपने घर, ऑफिस और बाकी जगहों को मैप पर सेव करके आप गूगल मैप के जरिए आसानी से नैविगेट कर पाएंगे। इसके लिए आपको बार-बार सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गूगल असिस्टेंट आपका हर तरीके से ख्याल रखता है। अगर आप थका हुआ या फिर बोर महसूस कर रहे हैं तो आप गूगल से म्यूजिक या विडियो प्ले करने के लिए कह सकते हैं।

असिस्टेंट आपको प्लान करने में भी मदद कर सकता है। इससे अाप अपनी फ्लाइट, ट्रेन या बस की जानकारी ले सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट आपकी अच्छी यादों को फोटोज और विडियोज के जरिए अच्छे सहेजता है और आपके कहने पर एक बार में अापकी अच्छी यादों को आपके सामने रख देता है।

गूगल आपके सारे सवालों के जवाब देने के लिए तैयार बैठा है। आप जो भी पूछेंगे इसका जवा गूगल तुरंत देगा।