ग्वालियर। असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा-2017 में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) को 5 प्रतिशत अंकों की छूट मिल गई है। मप्र लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने बुधवार सुबह अपनी वेबसाइट पर संशोधित विज्ञापन जारी कर दिया है, जिसमें एससी,एसटी के साथ अब ओबीसी को भी 50 प्रतिशत अंकों की पात्रता के साथ शामिल किया गया है। पीएससी ने इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखा था।


यूजीसी की गाइडलाइन के बाद भी ओबीसी आवेदकों को छूट नहीं दी जा रही है। इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने तत्काल पीएससी से संशोधित विज्ञापन जारी कराया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की गाइडलाइन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत अंकों की छूट है। वर्ष 2016 से पहले के गजट नोटिफिकेशन में ओबीसी शामिल नहीं था, लेकिन मई 2016 के संशोधित गजट में ओबीसी को भी 5 प्रतिशत अंकों की छूट दी गई है।


राहत में ओबीसी परीक्षार्थी


पीएससी ने 12 दिसंबर को असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा का विज्ञापन अपलोड किया था,जिसके बाद से ओबीसी परीक्षार्थी परेशान थे। इस बार अंकों में छूट क्यों नहीं दी, इसको लेकर कोई जवाब भी नहीं दे रहा था। बुधवार सुबह संशोधित विज्ञापन के बाद परीक्षार्थियों को राहत मिल गई।