सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने 2017- ईयर-इन रिव्यू जारी किया है. इस डेटा में कंपनी ने इस साल के ट्रेंडिंग टॉपिक्स और टॉप मोमेंट्स के बारे में बताया है. इन आंकड़ों में यह भी है कि लोगों ने फेसबुक पर सबसे ज्यादा किस बारे में बातचीत की है.

 

इस इयर इन रिव्यू में दुनिया से लेकर भारत में फेसबुक के ट्रेंडिग्स टॉपिक्स के बारे में पढ़ें.

 

आइए जानते हैं 2017 में फेसबुक पर क्या छाया रहा और किसे लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया.

 

भारत में 2017 में इन टॉपिक्स पर लोगों ने दिखाई सबसे ज्यादा दिलचस्पी

 

1 बाहुबली – इस साल फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोगों ने इसी फिल्म की चर्चा की है और इसने कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े हैं.

 

2 जल्लीकट्टू – तमिलनाडु का ट्रेडिशनल गेम है जो पोंगल के अवसर पर खेला जाता है. इस साल यह सुर्खियों में रहा और इसे बैन करने की लगातार बात होती रही है.

 

3 भारत बनाम पाकिस्तान चैंपियन्स ट्रॉफी फाइनल – भारत क्रिकेट फैंस का देश है. इस साल फेसबुक पर इस मैच की जम कर चर्चा हुई है. यह हाई वोल्टेज मैच रहा और रिजल्ट भी चौंकाने वाला था.

 

4 सुपरफास्ट ट्रेन:  2017 में रेल मंत्रालय ने कुछ बड़े ऐलान किए हैं, इसलिए सुपरफास्ट ट्रेन के बारे में लोगों ने फेसबुक पर बढ़ चढ़ कर चर्चा की है.

 

5 विनोद खन्ना का निधन: मशहूर अभिनेता विनोद खन्ना का निधन 20 अप्रैल 2017 को हुआ. यह टॉपिक भी इस साल फेसबुक पर छाया रहा.

 

6 चेस्टर बेनिंग्टन की मौत: इसी साल दुनिया के मशहूर बैंड लिंकिन पार्क के लीड सिंगर की मौत हो गई. 20 अप्रैल 2017 को यह घटना हुई और फेसबुक पर इससे जुड़े 80 लाख पोस्ट हुए.

 

7 लव कुश : तेलगु भाषा की ऐक्शन ड्रामा फिल्म ने भी इस साल फेसबुक पर सुर्खियां बटोरी हैं, इसलिए यह फिल्म भी इस लिस्ट में है.

 

8 योगी आदित्यनाथ: इसी साल योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं और इस टॉपिक पर फेसबुक पर लोगों ने जम कर चर्चा की है.

 

9 मिस वर्ल्ड इंडिया: मानुषी छिल्लर भारत की छठी मिस वर्ल्ड हैं. 17 साल के बाद विश्व सुंदरी का ताज भारतीय को मिला है. यह टॉपिक भी फेसबुक पर खूब यूज किया गया.

 

10 गोरखपुर घटना: इस साल उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के बीआरडी हॉस्पिटल में ऑक्सिजन न मिलने से कई बच्चों की मौत हो गई. यह घटना काफी दर्दनाक थी और फेसबुक पर लोगों ने इस घटना पर चर्चा की.

 

ये हैं दुनिया के 7 बड़े टॉपिक जो फेसबुक पर छाए रहे

 

इंटरनेशल वुमेन्स डे: फेसबुक पर 2017 में सबसे ज्यादा इसी टॉपिक के बारे में बातचीत की गई है. पिछली बारक के मुकाबले यह डबल है और इस बार फेसबुक पर महिलाओं की समस्या से जुड़ी ज्यादा बाते की गई हैं.

 

Super Bowl 51: लोगों ने अपनी फेवरेट टीम के बारे में जम कर हैशटैग यूज किया है. इसलिए यह टॉपिक दुनिया भर में नंबर-2 रहा है. इस टीम से जुड़े वीडियोज फेसबुक पर 262 मिलियन बार देखे गए हैं.

 

लास वेगस हिंसा:  इस दर्दनाक हिंसा के दौरान लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने तरीके से पीड़ितों की मदद की है. इसके लिए क्राइसिस रिस्पॉन्स का सहारा लिया गया है. यह टॉपिक भी फेसबुक पर लगातार चर्चा में रहा है.

 

मैक्सिको भूकंप: सितंबर के आखिर में यह भूकंप आया और इस दौरान फेसबुक 10 लाख से ज्यादा लोगों ने खुद को सेफ मार्क किया है. इस दौरान लोग एक दूसरे की मदद के ले भी सामने आए.

 

हार्वे तूफान : अगस्त के आखिर में इस तूफान पीड़ित के लिए लोगों ने सबसे ज्यादा चंदे जुटाए हैं. 20 मिलियन डॉलर से ज्यादा का फंड इक्ठ्ठा किया गया है.

 

वन लव मैन्चेस्टर: फरवरी 2017 में यह सबसे देखा जाने वाला वीडियो है. 80 मिलियन व्यू इस वीडियो पर हुए और इसके जरिए मैनचेस्टर टेरर अटैक के पीड़ितों के लिए 4 लाख 50 हजार डॉलर इक्ठ्ठे किए गए हैं.

 

टोटल सोलर ऐक्लिप्स: सूर्य ग्रहण इस साल काफी चर्चा में रहा है और इस दौरान 80 देशों से ज्यादा देशों में फेसबुक पर 20 हजार इवेंट्स तैयार किए गए हैं.