आजकल वातावरण में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है जो कि चिंता का कारण बना हुआ है। एयर प्रदूषण का असर बच्चों की सेहत पर बहुत बुरा पड़ रहा है। एशिया में बढ़ रहे प्रदूषण का प्रभाव उत्तरी भारत में ज्यादा देखने को मिलता है। वहीं दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जो स्वच्छ देशों की गिनती में आते हैं। इन देशों का वातावरण,संस्कृति और खूबसूरती देखने लायक है। 

आयरलैंड

आयरलैंड बहुत साफ-सुथरा और स्वच्छ देश है। यहां के लोगों का लाइफस्टाइल बहुत उच्च स्तर का है। इसके साथ ही इस देश की नैचुरल खूबसूरती देखने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट यहां पर आते हैं। 

फिनलैंड 

उत्तरी यूरोप का यह देश अपनी खास साइंस और टैक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। यह देश शांतिप्रिय और जलवायु के लिए भी बहुत बेहतर है। इतना ही नहीं इस देश के नाम सबसे ज्यादा नोबल प्राइज भी हैं। 

स्विट्जरलैंड 

स्विट्जरलैंड बहुत खूबसूरत देश है। नैचुरल ब्यूटी और शुद्ध वातावरण के लिए लोग हर साल भारी तादाद में यहां घूमने के लिए आते हैं।

नीदरलैंड्‍स

इसे हॉलैंड के नाम से भी जाना जाता है। लाइफस्टाइल के मामले में यह देश बैस्ट है। घूमने के लिए और स्वच्छ देशों की लिस्ट में इस देश का नाम भी आता है। 

न्यूजीलैंड

यहां के लोग वातावरण के प्रति बहुत सचेत हैं। यह देश क्लाइमेट,साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशेष योगदान भी दे रहा है। इस देश के लोग वही सामान खरीदते हैं जिससे वातावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे।  

स्वीडन 

यह देश स्टोर आइकिया,स्विस चॉकलेट और कुदरती खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है।