खुश रहना सेहत के लिए अच्छा माना ही जाता है। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि कुछ भी हो आपको हमेशा खुश रहने के तरीकों के बारे में सोचना चाहिए। हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि नेचर के साथ समय बिताना और उन्हें ज्यादा से ज्यादा महसूस करना आपकी खुशियों को दो गुना कर देता है। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है।

स्टडी के मुताबिक अगर आप प्रकृति के साथ अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताते हैं तो यह आपको पहले से ज्यादा खुश रखता है और आपकी सेहत भी अच्छी हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि अगर आप किसी भीड़-भाड़ वाले शहर में चहकती चिड़ियों को देखते हैं या फिर किसी बस स्टॉप पर पेड़-पौधों की तरफ आपका ध्यान जाता है तो इससे आपके अंदर शेयर करने की इच्छा भी आती है।

द यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलम्बिया ने इस पर स्टडी कि जो लगातार दो हफ्तों तक नेचर के संपर्क में थे। अडंर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स ने उनके रोजाना रूटीन में नेचर ने उन्हें कैसा महसूस कराया। स्टूडेंट्स ने हर उन चीजों की फोटो खींची जिन्होंने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा और उन्होंने उनकी फीलिंग्स के बारे में भी लिखा।

स्टडी में यह भी बताया गया है कि ऐसा जरूरी नहीं है कि आप ज्यादा से ज्यादा घर के बाहर रहें या फिर लंबी वॉक के लिए जाएं। ऐसी कोई भी चीज जिसका नेचर से सीधा संबंध हो जैसे कि घर का गार्डन, सड़क के किनारे टहलना या फिर कमरे की खिड़की से सूरज का दिखना ये सभी आपको खुश रखने में मदद करता है। रिपोर्ट के मुताबिक शहर के बीच में एक पेड़ भी पॉजिटिव एनर्जी ला सकता है।