नई दिल्ली। गेमिंग टेक्नोलॉजी कंपनी रेजर ने अब स्मार्टफोन इंडस्ट्री में कदम रखा है। इसी के साथ कंपनी ने अपने पहले ही स्मार्टफोन से बाजार में गर्मा-गर्मी का माहौल बना दिया है। इस फोन को खासतौर से बेहतर गेमिंग अनुभव देने के लिए बनाया गया है। इसकी तुलना सैमसंग नोट 8 और आईफोन 10 जैसे महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स से की जा रही है।

 

क्या है रेजर फोन में खास? 

रेजर फोन के लॉन्च के बाद से ही कहा जा रहा है की यह फोन सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 और आईफोन 10 को भी मात देने वाला है। सबसे पहले इस फोन की स्पेसिफिकेशन्स पर डालते हैं एक नजर:

 

Razer Phone के फीचर्स:

कीमत: 52,500 के करीब 

इसमें 5.72 इंच का IGZO एलसीडी अल्ट्रामोशन QHD डिस्प्ले दिया गया है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। इसका डिस्प्ले 120Hz तक के रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम से लैस है। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन एंड्रॉयड 7.1.1 नॉगट पर काम करता है।

 

 

कैमरा और बैटरी:

फोटोग्राफी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर f/1.75 अपर्चर और दूसरा सेंसर f/2.6 अपर्चर से लैस है। वहीं, इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का फिक्सड-फोकस फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें क्वालकॉम की क्विक चार्ज 4 प्लस तकनीक के साथ 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी, 4जी और 3जी जैसे फीचर्स दिए गए हैँ।

 

रेजर फोन या सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 या आईफोन 10 में से कौन-सा फोन खरीदना बेहतर?

 

 

 

क्या कहना है एक्सपर्ट का?

 

टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट हिमांशु जुनेजा के अनुसार- ''रेजर ने अपने मोबाइल में यूजर्स के लिए कुछ ऐसा लाने की कोशिश की, जिसे अधिकतर कंपनियां अभी तक नहीं कर पाई। रेजर यूजर के लिए गेमिंग डिवाइस लेकर आया है, जिसके साथ फोन में मौजूद अन्य स्पेसिफिकेशन्स भी किसी अच्छे स्मार्टफोन की टक्कर में कम नहीं हैं।प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को इस डिवाइस से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है।''

 

यह कहना तो थोड़ा कठिन है की तीनों में से कौन-सा फोन आपको खरीदना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सबके अपनी जरूरतें और अलग पसंद होती है। लेकिन हम आपको तीनो फोन्स की खासियतों को विस्तार से बता सकते हैं। इससे आप निर्णय ले पाएंगे की आपके लिए कौन-सा फोन बेहतर होगा।

 

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 की स्पेसिफिकेशन्स 

कीमत - 67,900 से शुरू

 

Samsung Galaxy Note 8 में 6.3 इंच का इन्फिनिटी डिस्प्ले दिया गया है, जिसके किनारों पर मिनिमम बैजल्स दिए गए हैं। फोन की स्क्रीन सुपर एमोल्ड है, जिसकी रेजोल्यूशन 1440 x 2960 पिक्सल है। इसमें क्वाड एचडी डिस्प्ले को सुरक्षा देने के लिए गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। यह स्मार्टफोन मिडनाइट ब्लैक, आर्किड ग्रे, डीप सी ब्लू और मैपल गोल्ड कलर में पेश किया गया है।

 

 

 

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 में ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है। अमेरिका और भारत के अलावा अन्य देशों में गैलेक्सी नोट8 अपने खुद के एक्सोनस 8895 चिपसेट के साथ उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसमें 6 जीबी की रैम दी गई है। गैलेक्सी नोट 8 तीन रोम वैरिएंट में 64 जीबी स्टोरेज, 128 जीबी स्टोरेज और 256 जीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध करवाया गया है।

 

बैटरी और कैमरा: इसमें 3300mAh की बैटरी दी गई है। Samsung Galaxy Note 8 ड्यूल रियर कैमरा से लैस है और दोनों ही 12 मेगापिक्सल के हैं। फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का दिया गया है। यह एक ऐसा पहला स्मार्टफोन है जो कि दोनों कैमरा सेंसर पर ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ उपलब्ध है।

 

iPhone X के फीचर्स:

कीमत- 89000 के करीब 

इस फोन में 5.8 इंच का एज-टू-एज OLED सुपर रेटिना डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2436×1125 है। साथ ही पिक्सल डेनसिटी 458ppi है। यह फोन M11 मोशन को-प्रोसेसर के साथ A11 बायोनिक 64-बिट चिपसेट से लैस है। फोटोग्राफी के लिए इसमें ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर f/1.8 अपर्चर और वाइड एंगल के साथ 12 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर है। इसके रियर कैमरे के साथ क्वाड-एलईडी ट्रूटोन फ्लैश दिया गया है। इसमें 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.2 अपर्चर, पोट्रेट मोड और नए पोट्रेट लाइटनिंग फीचर से लैस है।