परसिस खंबाटा को जेम्स बॉन्ड फिल्म ऑक्टोपुस्सी (1983) में लीड रोल ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने अपनी मां से वादा किया था कि वे कोई भी ऐसा काम नहीं करेंगी जो भारतीय मर्यादाओं के खिलाफ होगा.

नई दिल्ली: पूर्व मिस इंडिया और इंटरनेशनल मॉडल परसिस खंबाटा ऐसी एकमात्र इंडियन मॉडल-एक्ट्रेस हैं जिन्होंने इंटरनेशनल स्तर पर ऐसी लोकप्रियता हासिल की है जो अभी तक किसी भारतीय मॉडल-एक्ट्रेस को हासिल नहीं हुई है. उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1948 को मुंबई में हुआ था. परसिस खंबाटा 1965 में मिस इंडिया बनी थीं. उसके बाद वे 1967 में के.ए. अब्बास की फिल्म 'बंबई रात की बाहों में'भी नजर आई थीं. लेकिन फिल्म बॉक्सऑफिस पर अपनी छाप नहीं छोड़ पाई थी. 1975 से ही वे हॉलीवुड में फिल्में करने लगी थीं.

भारत में लोकप्रिय रहीं परसिस खंबाटा 'स्टारट्रैकः द मोशन पिक्चर' के जरिये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में कामयाब रहीं. बात 1979 की है. 'स्टारट्रैकः द मोशन पिक्चर' में लेफ्टिनेंट इलिया के रोल की खातिर हजारों लोग ऑडिशन के लिए आए थे. चुना गया परसिस खंबाटा को. इस रोल के साथ जुड़ी एक दिलचस्प शर्त थी, सिर को मुंडवाना. परसिस खंबाटा ने इस रोल के लिए चुटकी में हां कर दी.