हमेशा हेल्दी रहने के लिए हम हर दिन सब्जियों का सेवन करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि कच्ची सब्जी खाकर आप हमेशा युवा और सुदृढ़ रह सकते हैं । कच्ची सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाएं जाते है जो सेहत के लिए काफी अच्छे होते होते है । इससे कई बीमारियाँ दूर होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है।

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो कच्ची सब्जियों से ही मिलते हैं इसलिए कुछ सब्जियों को बिना पकाए ही खाया जाए तो आपके शरीर के लिए फ़ायदेमंद होता है। कच्ची सब्जी खाने का सबसे अच्छा उपाए है कि उन्हें सलाद के रूप में सेवन करें। सलाद हमारे खाने के सबसे अहम हिस्सा है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए

पाचन तंत्र को सबल बनाए रखकर शरीर को भरपूर पोषण प्रदान करने में प्रकृति में उपलब्ध फल-सब्जियों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है।सलाद के तत्व आहार फाइबर से भरे होते हैं और फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए अच्छे होते हैं।आहार में अधिक फाइबर अपच और कब्ज जैसी समस्याओं को भी ठीक कर सकता है।जिन लोगों को पेट साफ न होने की समस्या है, उन्हें ज्यादा से ज्यादा मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहिए और साथ ही उन्हें मूली, गाजर, टमाटर, चुकंदर, खीरा आदि को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए

सलाद में उपयोग की जाने वाली सब्ज़ियाँ और फल फाइबर से भरे होते हैं जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं जिससे आपको बेहतर हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है।सलाद में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की मात्रा अच्छी पायी जाती है। जो हमारे शरीर को हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स और कई दिल संबंधित बीमारी से बचा कर रखते है।पालक की तरह पत्तियां और ब्रोकोली जैसी सब्ज़ियाँ सलाद के मुख्य तत्व बनाती हैं। ये दोनों विशेष रूप से पोटेशियम सामग्री में उच्च होते हैं जो हृदय के सुचारू संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज होते हैं।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए

सलाद की सामग्री में मौजूद विटामिन ए, बेहतर आँखों की रौशनी के लिए भी आवश्यक है। आँखों को स्वस्थ बनाने के लिए और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन बहुत जरूरी है।हरी पत्तेदार सब्जियों में कैरोटिनॉयड के रूप में एक विशेष पोषक तत्व होता है, जिसे ल्यूटेन कहते हैं, यह हमे आँखों की बीमारियों से बचा कर रखता है।इसके अलावा फल, गाजर और चुकंदर आदि बीटा कैरोटीन से भरे होते हैं जो कि बेहतर नेत्र स्वास्थ्य और दृष्टि को बढ़ावा देने वाला एक महत्वपूर्ण एंटी-ऑक्सीडेंट है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए

सलाद आपके शरीर के लिए विटामिन और खनिजों का सबसे अच्छे स्रोत के रूप में काम कर सकता है।विटामिन या खनिज की कमी सीधे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है, और इसलिए सलाद के अधिक खाने से बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।इस मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण आप अपने आप को रोगों से दूर रखने में सफल होते हैं।

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए

सलाद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ पानी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है।अंकुरित चने, मूंग आदि जैसे आहार खाने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है।टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो एंटी एजिंग की तरह काम करता है।चुकंदर भी त्वचा के लिए अच्छा होता है।

खीरा: खीरा कब्ज को दूर करता है। इसमें पानी होता है जो पानी की कमी को दूर करता है।
टमाटर: टमाटर त्वचा के निखारने के लिए उपयोग होता है । यह पाचन शक्ति को बढ़ता है।
मूली: इसमें पोटेशियम अधिक मात्रा में होने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। यह गैस की समस्या के लिए फ़ायदेमंद होता है।
पालक: इसमें विटामिन अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियों को मज़बूती मिलती है।
इसमें फाइबर होता है जो पाचन को सही रखता है।
गाजर: गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो आँखों के लिए अच्छा होता है। मुंहासे, पेट की समस्या और चर्म रोग में यह लाभदायी हैं।
प्याज़: प्याज लू और त्वचा रोग से बचाता हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो कैंसर से बचा कर रखते है।