गांजा तस्करी दो घटनाएं मंगलवार को जगदलपुर में सामने आईं और दोनों ही मामलों में पुलिस ने आरोपियों को सफलतापूर्वक गिरफ्तार कर लिया।

जगदलपुर में दो अलग-अलग वारदातों में कुल चार गांजा तस्कर पकड़े गए और इनके कब्जे से कुल 45 किलो गांजा बरामद किया गया, जिसकी कीमत लाखों में है। दोनों ही घटनाओं में खास बात ये है कि आरोपियों का संबंध उत्तर प्रदेश से है।

पहली घटना

जगदलपुर, कोतवाली पुलिस ने मंगलवार की शाम को मुखबिर की सूचना पर आमागुड़ा चौक में बस का इंतजार कर रहे दो आरोपियों को पकड़ा। इनके बैग की तलाशी लेने पर 22 किलो गांजा जब्त किया गया, जिसकी कीमत 1 लाख रुपए से अधिक की बताई गई है।

मामले की जानकारी देते हुए कोतवाली थाना प्रभारी अमित शुक्ला ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली की दो संदिग्ध युवक आमागुड़ा चौक में खड़े होकर बस का इंतजार कर रहे हैं। एनएच 30 आमागुड़ा चौक मेनरोड में दो व्यक्ति अपने पास पिट्ठू बैग में भरा अवैध रूप से मादक पदार्थ गांजा रखकर बेचने की फिराक में उसे लेकर जाने वाले थे।

सूचना पर टीम गठित कर कार्रवाई के लिए भेजी गई। टीम द्वारा आमागुड़ा चौक में पहुंचकर घेराबंदी कर संदेह के आधार पर दो व्यक्तियों को पकड़कर पूछताछ करने पर अपना-अपना नाम रिजवान व मोहम्मद आकिब निवासी उत्तर प्रदेश बताया। इनके पास में रखे तीन पिट्ठू बैग की तलाशी लेने पर अवैध मादक पदार्थ गांजा मिला।

गांजा के संबंध में पूछताछ करने पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। आरोपियों के खिलाफ थाना सिटी कोतवाली में धारा 20 ( ख ) ii (ग) एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। आरोपियों के कब्जे से 22 किलो 200 ग्राम गांजा जिसकी कीमत 1 लाख 32 हजार रूपये व 2 मोबाइल फोन एवं नगदी रकम 1010 रूपये बरामद किया गया। गिरफ्तार आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर न्यायालय भेजा गया।

दूसरी घटना

जगदलपुर, उत्तरप्रदेश से बस्तर गांजा लेने पहुंचा युवक अपने सामान को ले पाता इससे पहले ही बस्तर पुलिस के द्वारा की गई कार्रवाई में आरोपी गिरफ्तार हो गए। पुलिस ने बताया कि तोकापाल के राजूर में रहने वाला युवक बाहर शहर से आने वाले आरोपियों के लिए मादक पदार्थों की सप्लाई करता था, जो मंगलवार को पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस ने आरोपियों के पास से 23 किलो गांजा जब्त किया है।

टीम के द्वारा कुम्हारपारा चौक में पहुंचकर घेराबंदी कर संदेह के आधार पर दो व्यक्तियों को पकड़कर पूछताछ करने पर उन्होंने अपना-अपना नाम मोहम्मद सैफ इमरोज निवासी उत्तर प्रदेश और रामदास निवासी राजूर बडेगुड़ापारा बताया। इनके पास रखे बैग और प्लास्टिक की बोरी की तलाशी लेने पर अवैध मादक पदार्थ गांजा मिला। जिसके संबंध में पूछताछ करने पर कोई जवाब नहीं मिला।

मामले में आरोपियों के विरूद्ध थाना सिटी कोतवाली में धारा 20(ख) (ग) एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। आरोपियों के कब्जे से 23 किलोग्राम गांजा जिसकी कीमत 1 लाख 38 हजार रूपये व 2 मोबाइल फोन को बरामद किया है। पुलिस ने बताया कि राजूर निवासी युवक ने उत्तरप्रदेश के युवक को गांजा देने के नाम पर बुलवाया था, जिसे सामान मिलने से पहले ही आरोपी पुलिस के हाथ आ गए।