हमेशा की तरह आज एक बार फिर हम आपको अपने आर्टिकल के जरिए आपको बेहद खास जानकारी देने जा रहे हैं। दरअसल आज इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं रसोईघर की कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताएंगे। जो भूलकर भी किसी को उधार में नहीं देनी चाहिए।

हमेशा की तरह आज एक बार फिर हम आपको अपने आर्टिकल के जरिए आपको बेहद खास जानकारी देने जा रहे हैं। दरअसल आज इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं रसोईघर की कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताएंगे। जो भूलकर भी किसी को उधार में नहीं देनी चाहिए। मान्यताएं कहती है कि कोई कितना भी मांगे। अगर किसी व्यक्ति के रसोईघर की इन चीजों को उधार में दे दिया तो वह व्यक्ति जीवन में पैसों की तंगी के साथ साथ समस्त कष्टों से घिर जाता है। तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं कौन सी है वो वस्तुएं।

हल्दी ज्योतिष शास्त्र की नजरिए से देखा जाए तो हल्दी का संबंध देव गुरु बृहस्पति से माना गया है। इसी वजह से माना जाता है कि हल्दी किसी को उधार में नहीं देनी चाहिए। यहां तक कि हल्दी का दान भी करना चाहिए। खासतौर पर गुरुवार के दिन। क्योंकि इससे गुरु कमजोर होता है। और गुरु दोष लगने पर घर में धन की कमी आने लगती है। इतना ही नहीं इससे व्यक्ति को जीवन में नौकरी-बिजनेस, करियर, आर्थिक और वैवाहिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

इसी के साथ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रसोईघर का चकला-बेलन और तवा भी किसी को नहीं देना चाहिए। क्योंकि ये चीजें किसी को देने से आपका भाग्य भी चला जाएगा। और घर में किसी चीज की बरकत भी नहीं रहेगी।

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है दूध का संबंध चंद्र ग्रह से होता है।. और चंद्र ग्रह अंधेरा ढलने पर पृथ्वी पर प्रकाश फैलाता है। इसलिए सूर्यास्त होने के बाद हमें भूलकर भी किसी को रसोईघर का दूध या उससे बनी चीजें उधार नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से चंद्र दोष लगता है।. और जीवन में आर्थिक परेशानियों के साथ साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी झेलनी पड़ती है।

प्याज पर केतु ग्रह का प्रभाव होता है। इसलिए सूर्यास्त होने के बाद न तो किसी से प्याज उधार लें और न ही दें।. क्योंकि प्याज किसी को उधार में देने से राहु का दुष्प्रभाव अधिक हो जाता है। और व्यक्ति के जीवन में कष्ट ही कष्ट आने लगते हैं। इतना ही नहीं ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा रुष्ट हो जाती हैं और घर की सुख- समृद्धि चली जाती है।

बता दें कि प्याज की तरह ही लहसुन पर केतु ग्रह का प्रभाव होता है। इसलिए हमें कभी भी किसी से न तो लहसुन उधार लेना चाहिए और न ही देना चाहिए। क्योंकि इससे घर में अन्न-धन की बरकत नहीं रहती है। और जीवन में आर्थिक संकट आने शुरू हो जाते हैं। बता दें कि सूर्यास्त होने के बाद ये गलती भूल से भी न करें।

इन चीजों के अलावा नमक भी किसी को नहीं देना चाहिए.. क्योंकि नमक किसी को उधार में देने से इसका सीधा बुरा प्रभाव घर की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। खासतौर पर शाम के समय किसी को नमक नहीं देना चाहिए।