हर कोई चाहता है कि उसका नया साल पिछले साल से बेहतर हो। इसके लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं। नए संकल्प लेते हैं, ताकि अपने आने वाले साल को बेहतर बनाया जा सके। साथ ही साल के पहले दिन लोग स्नान आदि करके भगवान की पूजा भी करते हैं, जिससे ईश्वर का आशीर्वाद साल भर बना रहे। इसके अलावा ज्योतिष में कुछ ऐसे संकेत भी बताए गए हैं, जो साल के पहले दिन यदि आपको दिखाई दें तो समझ लीजिए की मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान हैं। इन संकेतों से आप समझ सकते हैं मां लक्ष्मी की कृपा से पूरे साल आपको रुपये पैसों की कमी नहीं होगी। आइए जानते हैं क्या हैं वो संकेत...

सपनों में सोना दिखना
नए साल के पहले दिन यदि ऐसे में सपने में सोना (गोल्ड) दिखाई दे तो इसे शुभ माना जाता है। मान्यता है कि सोना या सोने से बने गहने दिखाई दें, तो इसका मतलब ये है कि आपको जल्द ही धन लाभ होने वाला है।

सुबह-सुबह किसी को झाड़ू लगाते देखना
साल की शुरुआत में सुबह उठते ही यदि आपको कोई व्यक्ति झाड़ू लगाते हुए दिखाई दे जाए, या फिर घर से निकलते समय कोई व्यक्ति झाड़ू हाथ में लिए दिखाई दे, तो समझ लें कि मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान हैं। साथ ही आपको पैसों की तंगी से छुटकारा मिलने वाला है।

हथेली में खुजली होनाकिसी व्यक्ति की हथेली में खुजली होना मां लक्ष्मी के आने या जाने का संकेत होता है। ऐसे में यदि नए साल के पहले दिन किसी स्त्री के बाएं हाथ में और पुरुष के दाएं हाथ में खुजली होती है, तो इसका मतलब उसे धन की प्राप्ति होने वाली है।

काली चींटियों का घर में दिखना
घर में काली चींटियों का दिखना शुभ माना जाता है। नए साल के पहले दिन घर के मुख्य द्वार पर यदि काली चींटियों का झुंड दिखाई देता है, तो समझ लें कि मां लक्ष्मी आप पर साल भर मेहरबान रहने वाली हैं।