रीवा 29 मई 2023.कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने बाढ़ तथा अतिवृष्टि से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारी बाढ़ एवं अतिवृष्टि से निपटने के लिए आवश्यक प्रबंध 15 जून तक सुनिश्चित करें। बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों का चिन्हांकन करके उनमें राहत और बचाव के लिए आवश्यक तैयारी करें। जिले में मुख्य रूप से त्योंथर क्षेत्र के 120गांव तथा रीवा शहर के कुछ मोहल्ले बाढ़ से प्रभावित होते हैं।अधिक वर्षा की स्थिति में इन क्षेत्रों में सजगता से निगरानी करें।

 

                कलेक्टर ने कहा कि जिला के साथ-साथ सभी तहसीलों में बाढ़ संबंधी सूचनाएं देने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करें। कार्यपालन यंत्री जल संसाधन सभी बांधों में स्थापित कंट्रोल रूम से सूचनाएं लेकर जिला और तहसील के कंट्रोल रूम को देना सुनिश्चित करें। जिले में टमस, बीहर, बेलन आदि नदियों के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है। बाणसागर बांध, बकिया बराज तथा उत्तर प्रदेश के मेजा, सिरसी एवं अदवा बांधों में तैनात अमले के साथ लगातार सूचनाओं का आदान प्रदान करें।सभी एसडीएम बाढ़ की स्थिति में प्रभावितों को सुरक्षित रखने, उनके भोजन तथा उपचार आदि की व्यवस्था करें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नाव रखने वाले तथा तैराकों की ग्रामवार सूची बना लें। ग्राम स्तर के कर्मचारियों के फोन नम्बर प्राप्त कर कंट्रोल रूम में रखें।

 

                बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कार्यपालन यंत्री पीएचई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में जल शोधन दवाएं भण्डारित कराएं। सीएमएचओ राहत एवं बचाव कार्य के लिए आवश्यक दवाओं की व्यवस्था कर लें। जिला आपूर्ति अधिकारी खाद्यान्न की तथा उप संचालक पशुपालन पशुओं के लिए चारे-भूसे की व्यवस्था सुनिश्चित करें। बैठक में अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री ने बाढ़ की स्थिति में राहत एवं बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी दी। जिला होमगार्ड अधिकारी ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए दल गठित कर दिए गए हैं। साथ ही आवश्यक उपकरणों की मरम्मत भी करा ली गई है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, सभी एसडीएम तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : VINDHYA NEWS